• Home
  • News
  • टोक्यो ओलंपिक में 4 खेलों का होगा डेब्यू, बेसबॉल-सॉफ्टबॉल की वापसी
post

कोविड-19 से प्रभावित टोक्यो ओलंपिक में चार खेल पदार्पण करेंगे. ये खेल स्केटबोर्ड, सर्फिंग, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग और कराटे हैं. ओलंपिक खेलों का आयोजन 23 जुलाई से होगा.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-07-20 11:27:59

कोविड-19 से प्रभावित टोक्यो ओलंपिक में चार खेल पदार्पण करेंगे. ये खेल स्केटबोर्ड, सर्फिंग, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग और कराटे हैं. ओलंपिक में इस बार 339 पदक दांव पर लगे होंगे. पहली बार ओलंपिक कार्यक्रम में स्केटबोर्ड और सर्फिंग को शामिल किया है, जिन्हें 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए भी मंजूरी मिल गई है. स्केटबोर्ड में पार्क और स्ट्रीट दो वर्गों में स्पर्धाएं खेली जाएंगी. सर्फिंग पुरुष और महिला दोनों वर्गों में कराई जाएगी.

युवाओं में आजकल स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग को लेकर काफी क्रेजहै, जो एकल स्पर्धा के तौर पर पुरुष और महिला दोनों वर्गों में होगी.

कराटे जापान की पारंपरिक मार्शल आर्ट है, जिसकी शुरुआत जापान के ओकिनावा में 1868 में हुई थी. देश में इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसे कार्यक्रम का हिस्सा बनाया गया है, हालांकि इसे पेरिस के अगले चरण में शामिल नहीं किया जाएगा. यह काटा और कुमिटे दो स्पर्धाओं में खेली जाएगी.

वहीं, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल पहले भी ओलंपिक का हिस्सा रह चुकी हैं. बेसबॉल को 1992 बार्सिलोना खेलों में पदक स्पर्धा के रूप में शामिल किया गया था, जो 2008 बीजिंग तक ओलंपिक का हिस्सा बनी रही. लेकिन फिर इसे सूची से हटा दिया गया.

जापान में बेसबॉल काफी लोकप्रिय है तो यह टोक्यो ओलंपिक में वापसी को तैयार है. बेसबॉल केवल पुरुषों और साफ्टबॉल महिलाओं की स्पर्धा है.

सॉफ्टबॉल ने 1996 अटलांटा ओलंपिक में पदक स्पर्धा में पदार्पण किया था और यह भी 2008 तक कार्यक्रम का हिस्सा बना रहा, लेकिन फिर इसे हटा दिया गया. इसे सिर्फ टोक्यो ओलंपिक में ही रखा जाएगा और 2024 पेरिस ओलंपिक में यह स्पर्धा नहीं दिखेगी.

टोक्यो ओलंपिक में कई मौजूदा खेल नए प्रारूप में दिखाई देंगे, जिसमें बास्केटबॉल और साइक्लिंग स्पर्धाएं शामिल हैं.