• Home
  • News
  • Assam-Mizoram border tension: अमित शाह ने मिजोरम के सीएम से की बात, हिंसा पर जताया खेद
post

वहीं असम के CM ने भी पीएम मोदी और अमित शाह से की बात

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2020-10-20 09:41:42

नई दिल्ली
असम-मिजोरम सीमा विवाद पर सोमवार को पूरे दिन दोनों राज्यों के अधिकारियों की बैठक चली। मामला इतना ज्यादा बढ़ गया है कि उसमें केंद्र सरकार को भी हस्तक्षेप करना पड़ा है। वहीं पूरे मामले को देखते हुए केंंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दोनों ही राज्यों में शांति बहाल करने के लिहाज से मिजाोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा को फोन करके घटना को लेकर खेद जाहिर किया। बता दें कि बीते हफ्ते शनिवार की रात मिजोरम के कोलासिब जिले और असम के कछार जिले की सीमा पर दो समूहों में हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें 20 घरों और दुकानों को तोड़ दिया गया।



दरअसल केंद्र सरकार ने बीते सोमवार को दोनों राज्यों की सरकारों से मिलकर सीमा विवाद को सुलझाने और शांति बहाल करने को कहा है। इधर असम और मिजोरम सरकार के अधिकारियों ने बीते हफ्ते शनिवार रात हुई हिंसा के बाद दोनों राज्यों के बीच सीमा पर तनाव को दूर करने के लिए सोमवार को बातचीत की। असम के कछार जिले के लायलपुर में दोनों राज्यों के धिकारियों ने बातचीत की। हालांकि अब दावा किया जा रहा है कि हालात काबू में हैं, लेकिन मामला अभी भी सुलझा नहीं है।

दोनों राज्यों की हुई बैठक
सोमवार को हुई दोनों राज्यों की बैठक में मुकेश अग्रवाल (डीजीपी स्पेशल (सीमा), कीर्ति जल्ली (उपायुक्त) और दिलीप कुमार डे (डीआईजी (दक्षिणी रेंज) सहित असम पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी बैठक में मौजूद थे। बैठक के बाज डीजीपी स्पेशल (सीमा) मुकेश अग्रवाल ने कहा, सीमा मुद्दे को सुलह दृष्टिकोण के माध्यम से हल किया जाना चाहिए न कि टकराव के माध्यम से। सीमा विवाद को हल करने में समय लग सकता है क्योंकि इसके लिए एक निश्चित प्रक्रिया और तंत्र से गुजरना पड़ता है।

असम के CM ने की पीएम मोदी और अमित शाह से बात
असम-मिजोरम सीमा विवाद को लेकर असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से फोन पर बात की। पीएम मोदी और अमित शाह की ओर से भरोसा दिलाया गया है कि अंतरराज्यीय सीमा पर हालात सुधारने के लिए केंद्र से जरूरी कदम उठाए जाएंगे। इधर केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सोमवार (18 अक्टूबर) को असम- मिजोरम के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की।

आखिर क्या है असम और मिजोरम के बीच विवाद
असम और मिजोरम, दोनों ही राज्यों की सीमा अभी तक निर्धारित नहीं है, जिसे लेकर वहां अक्सर विवाद और तनाव हो जाता है। शनिवार (17 अक्टूबर) की रात का मामला भी सीमा विवाद को लेकर ही है। शनिवार की रात मिजोरम के कोलासिब जिले और असम के कछार जिले की सीमा पर दो समूहों में हिंसक झड़प हो गई थी।