• Home
  • News
  • अगर आप भी हैं वर्किंग वुमन, तो ये Fitness Tips आएंगे काम
post

मौजूदा समय में घर और ऑफिस दोनों जगहों को मेंटेन करने में वर्किंग वूमने अपने ही हेल्थ की अनदेखी कर देती है

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2019-10-16 14:16:34

नई दिल्‍ली: मौजूदा समय में घर और ऑफिस दोनों जगहों को मेंटेन करने में वर्किंग वूमने अपने ही हेल्थ की अनदेखी कर देती है। टाइम की कमी के चलते वो जरूरत के हर काम तो कर लेती हैं लेकिन खुद की फिटनेस के लिए उनके पास वक्त ही नहीं होता। यही कारण है कि तमाम वर्किंग वूमन कई तरह की बीमारियों को बैठे बिठाए पाल लेती हैं। 

लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं जिनसे कम समय में ही अपनी फिटनेस के लिए काम किया जा सकता है। इसके लिए खुद कुछ प्लान तैयार करना होगा। अपनी डेली लाइफ में कुछ बदलाव और कुछ चीजें जोड़ कर आप अपनी फिटनेस के लिए आधा काम कर सकती हैं। कुछ खाने-पीने में बदलाव व आसानी से कम समय में होने वाली एक्सरसाइज आपके फिटनेस रुटीन को सुधार देगी। तो आइए जानते हैं कि वर्किंग वूमन की फिटनेस के वो मूल मंत्र क्या हैं।

पूरे दिन अपने आप को ऐस बनाएं एक्टिव

लिफ्ट को बॉय-बॉय बोलें और स्टेयर का रास्ता पकड़ लें। ज्यादा से ज्यादा चलना शुरू करें। ऑफिस में हैं तो बैठे-बैठे ही हाथों को ऊपर ले जाकर स्ट्रेच कर सकती हैं। अगर कंप्यूटर पर काम ज्यादा करती हैं तो बीच-बीच में खड़े होकर पूरी बॉडी को स्ट्रेच करें। लंच ब्रेक में थोड़ा टहलें, काम करने के दौरान छोटा-छोटा ब्रेक लें।

अपने घर में हेल्थी फूड का स्टोरेज करें

रोस्टेड चने, मूंगफली, कार्न को घर में जगह दें। अपने ऑफिस के रैक में इन्हें रखें। मल्टी ग्रेन बिस्किट्स , एनर्जी बार और कुछ फ्रूट्स सैलैड हमेशा अपने साथ रखें। घर हो या ऑफिस इनकी जगह बना कर रखें।

 कस्टमाइज करें खुद की एक्सरसाइज

आप अपनी सुविधा के अनुसार अपनी एक्सरसाइज का पैटर्न बनाएं। हफ्ते में दो बार 20 मिनट के लिए किसी भी तरह की स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें।वीकएंड पर वॉकिंग या साइकिलिंग को जगह दें। शाम के समय चाहें तो खाने के चार घंटे बाद प्रणायाम करें।


ओट्स और मुसली खाएं

नाश्ता जरूर करें। नाश्ते में ओट्स और मुसली को जगह दें। ये कंप्लीट फूड होगा आपके नाश्ते के लिए। दही, दूध या फ्रूट जूस के साथ इनको खाएं। स्वाद और सेहत दोनों के लिए ये सबसे बेहतर हैं।

 क्रंचेज़ को करें शामिल

ऐब्स या बैली फैट कम करने केलिए क्रंचेज़ से बेटर कुछ नहीं। अपने बेड या सोफे में पैर फंसा कर हफ्ते दो से तीन बार दस बार क्रंचेज़ कर लें।

रिफाइंट कार्बोहाइड्रेट को करे ना

कुकीज, चॉकलेट, बर्गर, बठुरे, राइस या स्नैक्स जो मैदे से बने हो उनको ना करना सीखें। ये आपकी सेहत के दुश्मन हैं। फ्राइड की जगह बेक्ड प्रोडक्ट ट्राई करें। फ्रोजन की जगह फ्रेश चीजें यूज करें।

 

 

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post