• Home
  • News
  • बिस्किट के ऐड में दाऊद की 'गर्लफ्रेंड' का डांस, पाकिस्तान में मच गया बवाल
post

इसके बाद Pemra ने अडवाइजरी जारी की और कहा कि इस ट्रेंड से दर्शक खुश नहीं हैं

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2020-10-07 12:06:29

पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्युलेटरी अथॉरिटी (Pemra) ने ब्रॉडकास्टर्स और ऐडवर्टाइजर्स के लिए अडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि ऐसे थीम और कॉन्टेंट का इस्तेमाल न किया जाए जो प्रॉडक्ट से मेल नहीं खाता हो। दरअसल, देश में इन दिनों एक ऐड को लेकर बवाल मचा हुआ है। इस ऐड के साथ ही एक बार फिर विवादो में हैं पाकिस्तानी ऐक्ट्रेस महविश हयात। महविश पिछले दिनों तब चर्चा में आई थीं जब उनका नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जोड़ा गया था।

लोगों के गले नहीं उतरा

गाला बिस्किट के ऐड में महविश डांस करती दिखाई दे रही हैं जो सोशल मीडिया पर लोगों के गले नहीं उतरा है। लोगों ने इसे पाकिस्तानी समाज के खिलाफ बता डाला है। यहां तक कि कॉलमिस्ट और पत्रकार अंसार अब्बासी ने इसे मुजरा तक बता दिया और Pemra से इसके खिलाफ ऐक्शन लेने की मांग की थी। उनके ट्वीट पर संसदीय मंत्री अली मोहम्मद खान ने इसे इस्लाम-विरोधी बताया और कहा कि इससे युवाओं पर बुरा असर पड़ता है।

watch this biscuit add click on link...

https://www.youtube.com/watch?v=2LAybTvjWt8

अजीब ऐड का मतलब नहीं

इसके बाद Pemra ने अडवाइजरी जारी की और कहा कि इस ट्रेंड से दर्शक खुश नहीं हैं। इससे न सिर्फ सभ्यता के मानकों का उल्लंघन होता है बल्कि देश के सामाजिक-सांस्कृतिक नियमों का भी। अथॉरिटी ने कहा है कि दर्शकों का मानना है कि ऐसे उत्पादों का ऐड इस अजीब तरह से करने का मतलब नहीं है। इससे उपभोक्तावाद को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। अथॉरिटी ने पाकिस्तान ब्रॉडकास्टर असोसिएशन, पाकिस्तान ऐडवर्टाइजिंग असोसिएशन और पाकिस्तान ऐडवर्टाइजर्स सोसायटी से अपने सदस्यों को सेंसटाइज करने के लिए कहा है।

देश में इतनी समस्याएं...बिस्किट पर बवाल क्यों?

अथॉरिटी ने खासतौर से गाला बिस्किट के ऐड के कॉन्टेंट को रिव्यू करने के लिए कहा है। सभी स्टेकहोल्डर्स से ऐसी थीम इस्तेमाल नहीं करने के लिए कहा गया है जो प्रॉडक्ट के नेचर से मेल न खाती हो। ऐड के विजुअल्स को इन-हाउस मॉनिटरिंग कमिटी से रिव्यू कराने के लिए भी कहा गया है। हालांकि, सोशल मीडिया पर कई यूजर्स ने ऐड और महविश का बचाव भी किया है। सवाल किया गया है कि एक तरफ देश में हालात इतने खराब हैं, छात्रों को शिक्षा नहीं मिल रही, यौन शोषण बढ़ता जा रहा है, प्रफेसरों की हत्या हो रही है और लोगों को बिस्किट के ऐड के बारे में चिंता ज्यादा है।

कुछ वक्त पहले चर्चा में थीं महविश

गौरतलब है इससे पहले महविश तब चर्चा में आई थीं जब उनका नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से जोड़ा गया था। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि दाऊद के लिए महविश बेहद खास हैं और दाऊद की वजह से ही महविश को पाकिस्तान का नागरिक सम्मान 'तमगा-ए-इम्तियाज' दिया गया था। रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि महविश को दाऊद ने एक आइटम सॉन्ग में देखा था और उसके बाद वह महविश पर इस कदर फिदा हो गया कि कई बड़े प्रॉजेक्ट्स उसकी मदद से महविश को मिले थे।