• Home
  • News
  • IND VS ENG: Ben Stokes ने मैच के पहले दिन किया जरूरी नियम का उल्लंघन, अंपायर ने दी Warning
post

भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने गेंद पर लार लगाई, जिसके इस्तेमाल पर आईसीसी प्रतिबंध लगा चुका है. ऐसे में मैच के दौरान अंपायर ने स्टोक्स को वार्निंग दी और गेंद को सैनिटाइज कराया.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-02-25 10:22:32

अहमदाबाद: भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच जारी तीसरे टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया ने मेहमान टीम को पूरी तरह पछाड़ दिया. जो रूट (Joe Root) की टीम अपने टेस्ट इतिहास के चौथे सबसे न्यूनतम स्कोर पर ऑल आउट हो गई. मुकाबले में इंग्लिश खिलाड़ी सरेंडर करते हुए नजर आए. वहीं मैच में कुछ ऐसा हुआ, जो नहीं होना चाहिए था.  

बेन स्टोक्स ने की बड़ी गलती

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स (Ben Stokes) को डे-नाइट टेस्ट के शुरुआती दिन गेंद पर लार लगाते हुए देखा गया, जिसके बाद गेंद को सैनिटाइज करना पड़ा.

यह घटना 12वें ओवर के आखिर में हुई जब स्टोक्स (Ben Stokes) गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल करते दिखे, जिससे अंपायर नितिन मेनन को उनसे बात करनी पड़ी. गेंद को फिर सैनिटाइज किया गया.

आईसीसी का नियम

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने पिछले साल जून में कोविड-19 महामारी के चलते गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था.

आईसीसी (ICC) के कोविड-19 दिशानिर्देशों के अंतर्गत एक टीम को प्रत्येक पारी में दो बार चेतावनी दी जा सकती है लेकिन गेंद पर बार बार लार लगाने से पांच रन की पेनल्टी लगेगी जो बल्लेबाजी कर रही टीम को मिलेंगे.

जब भी गेंदबाज गेंद पर लार लगायेगा तो अंपायरों को गेंद से खेल शुरू करने से पहले इसे साफ करना होगा.

टीम इंडिया का दमदारप्रदर्शन

भारत और इंग्लैंड (IND vs ENG) के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट  के पहले दिन किसी एक खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से हर किसी का दिल जीत लिया तो वो हैं अक्षर पटेल (Axar Patel). उन्होंने अपनी फिरकी से इंग्लिश टीम के पसीने छुड़ा दिए. 

अक्षर पटेल (Axar Patel) अपने करियर के दूसरे टेस्ट मैच में 38 रन देकर 6 विकेट लेकर इंग्लैंड को 112 रन पर समेटने में अहम रोल अदा किया. अक्षर पटेल (Axar Patel) के अलावा रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 3 विकेट लिए जिससे इंग्लैंड की टीम 48.4 ओवर में ही आउट हो गई. टीम इंडिया (Team India) ने इसके जवाब में 3 विकेट पर 99 रन बना लिए हैं.