• Home
  • News
  • जॉनसन एंड जॉनसन ने बनाया सिर्फ एक खुराक में Covid-19 से बचाने वाला टीका, जल्द मिलने वाली है मंजूरी
post

एफडीए के वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है कि यह टीका कोविड-19 (Covid-19) के मध्यम से गंभीर स्तर के संक्रमण को रोकने के लिए करीब 66 प्रतिशत प्रभाव क्षमता रखता है. एफडीए ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन के इस टीके की दो के बजाय सिर्फ एक खुराक देने की जरूरत होगी और यह उपयोग के लिए सुरक्षित है.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-02-25 12:35:36

वाशिंगटन: जॉनसन एंड जॉनसन की एक मात्र खुराक वाले कोविड-19 के टीके पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) के स्वतंत्र सलाहकार शुक्रवार को चर्चा करने वाले हैं, जिसके आधार पर इसके उपयोग की कुछ दिनों के अंदर अनुमति दी जा सकती है. एफडीए अमेरिका के लिए तीसरे टीके की अनुमति देने से बस एक कदम दूर है.

सिर्फ एक खुराक में होगा काम

एफडीए के वैज्ञानिकों ने इस बात की पुष्टि की है कि यह टीका कोविड-19 (Covid-19) के मध्यम से गंभीर स्तर के संक्रमण को रोकने के लिए करीब 66 प्रतिशत प्रभाव क्षमता रखता है. एफडीए ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन के इस टीके की दो के बजाय सिर्फ एक खुराक देने की जरूरत होगी और यह उपयोग के लिए सुरक्षित है.

अंतिम फैसला बाकी

एफडीए अमेरिका के लिए तीसरे टीके की अनुमति देने से बस एक कदम दूर है. शुक्रवार को एजेंसी के स्वतंत्र सलाहकार इस बारे में चर्चा करेंगे कि क्या इस टीके की अनुमति देने के लिए पर्याप्त रूप से ठोस साक्ष्य उपलब्ध हैं. उस सलाह के आधार पर एफडीए द्वारा कुछ दिनों के अंदर एक अंतिम फैसला करने की उम्मीद है. अमेरिका में अब तक करीब 4.45 करोड़ लोगों को फाइजर या मोडेरना द्वारा निर्मित टीके की कम से कम एक खुराक लगी है. वहीं, दो करोड़ लोगों को दूसरी खुराक मिल चुकी है.