• Home
  • News
  • महेंद्र सिंह धोनी ने हासिल किया खास मुकाम, IPL में 200 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने
post

उनके बाद मुंबई इंडियंस के कैप्टन रोहित शर्मा का नंबर आता है जिन्होंने अभी तक 197 मैच खेले हैं

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2020-10-20 09:14:30

अबु धाबी
चेन्नै सुपर किंग्स के कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी ने सोमवार को आईपीएल में खास उपलब्धि अपने नाम की। उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैदान में उतरने के साथ ही 200 आईपीएल मैच खेलने का मुकाम हासिल किया। अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में धोनी (MS Dhoni) ने टॉस भी जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

धोनी का यह इस प्रतिष्ठित टी20 लीग में 200वां मैच रहा। वह आईपीएल में इतने मैच खेलने वाले पहले और इकलौते खिलाड़ी हैं। उनके बाद मुंबई इंडियंस के कैप्टन रोहित शर्मा का नंबर आता है जिन्होंने अभी तक 197 मैच खेले हैं।

मैच से पहले टॉस के समय जब कॉमेंटेटर डैनी मौरिसन ने इस बारे में पूछा तो उन्होंने कहा, ‘आप ने अभी इसके बारे में कहा तो मुझे पता चला। अच्छा लगता है लेकिन यह सिर्फ एक संख्या है। मैं भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं कि बिना किसी चोट के इतने लंबे समय तक खेल पाया।

तीन बार आईपीएल की चमचमाती ट्रोफी जीतने वाले धोनी 2008 में शुरू होने के बाद से ही चेन्नै की कप्तानी कर रहे हैं। इस फ्रैंचाइजी को जब दो साल के लिए निलंबित किया गया था तब उन्होंने राइजिंग सुपर जाएंट्स का प्रतिनिधित्व किया था।

आईपीएल के 199 मैचों में दो वर्ल्ड कप जीतने वाले इस पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने 23 अर्धशतक की मदद से 4,568 रन बनाए हैं जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 84 रन रहा है। इस दौरान उनका स्ट्राइरेट 137.7 का रहा है। वह टूर्नमेंट में छक्के लगाने के मामले में क्रिस गेल (333 छक्के) और एबी डि विलियर्स (231) के बाद 215 छक्कों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

सीजन की शुरुआत में निजी कारणों से आईपीएल में नहीं खेलने का फैसला लेने वाले चेन्नै टीम के धुरंधर सुरेश रैना तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने आईपीएल में 193 मैच खेले हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स के दिग्गज दिनेश कार्तिक अब तक 191 और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली 186 मैच खेल चुके हैं।