• Home
  • News
  • ईरान-अमेरिका के बीच छिड़ा युद्ध तो किसका साथ देगा PAK? सेना ने दिया जवाब
post

पाकिस्तान क्षेत्र में शांति स्थापित करने में सकारात्मक भूमिका निभाएगा और किसी के खिलाफ अपनी धरती को इस्तेमाल नहीं करने देगा

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2020-01-06 11:08:37

ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी के बीच पाकिस्तान ने रविवार को कहा है कि वह किसी भी देश को युद्ध के लिए अपनी जमीन का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं देगा.

 

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने रविवार को पाकिस्तानी न्यूज चैनल एआरवाई न्यूज से बातचीत करते हुए कहा कि पाकिस्तान क्षेत्र में शांति स्थापित करने में सकारात्मक भूमिका निभाएगा और किसी के खिलाफ अपनी धरती को इस्तेमाल नहीं करने देगा. मेजर आसिफ गफूर ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान और पाक आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा की भी यही राय है.

आर्मी प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान का कहना है कि पाकिस्तान किसी के साथ नहीं है बल्कि वह केवल शांति और शांति का ही साथी है. अमेरिका द्वारा ईरान के मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या को लेकर जब गफूर से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय सुरक्षा की स्थिति बदल गई है और पाकिस्तान शांति स्थापित करने में अपनी भूमिका अदा करेगा.

शुक्रवार को बगदाद हवाई अड्डे पर अमेरिकी स्ट्राइक में ईरानी जनरल सुलेमानी की हत्या कर दी गई थी जिसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है.हमले के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने पाकिस्तान आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा से फोन पर बातचीत की थी. बातचीत में बाजवा ने अधिकतम संयम और सकारात्मक भूमिका निभाने पर जोर दिया.

 

फोन पर हुई बातचीत को लेकर गफूर ने बताया कि बाजवा ने पोम्पियो से दो बातें कहीं. पहलीक्षेत्र खराब परिस्थियों से उबरने की कोशिश कर रहा है और इसमें अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया बेहद जरूरी है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इसमें अपनी भूमिका निभाना चाहता है और पूरा फोकस इसी मुद्दे पर बनाए रखना चाहता है.


दूसरी बातआर्मी चीफ ने पोम्पियो से कहा कि क्षेत्र में तनाव घटाने की कोशिश की जानी चाहिए और सभी संबंधित देशों को बातचीत और कूटनीतिक नजरिए से आगे बढ़ना चाहिए. आर्मी चीफ को कोट करते हुए गफूर ने कहापाकिस्तान शांति के लिए किए जा रहे सभी प्रयासों का समर्थन करेगा और उम्मीद करता है कि दुनिया फिर किसी युद्ध की तरफ आगे ना बढ़े.

 

 

 

 

 

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post