• Home
  • News
  • फुटबॉल क्लब में सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की हिस्सेदारी? निशाने पर प्रीमियर लीग
post

फुटबॉल क्लब Newcastle को लेकर हुई डील विवादों में घिर गई है. कई अंतरराष्ट्रीय संगठनों ने इस क्लब को सऊदी अरब के पब्लिक फंड को दिए जाने का विरोध किया है.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-10-09 17:28:11

Newcastle Takeover: प्रीमियर लीग में हिस्सा ले रहे फुटबॉल क्लब Newcastle को लेकर हाल ही में हुई डील पर विवाद हो गया है. इस क्लब को सऊदी अरब के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड और अन्य कुछ ग्रुप्स ने साथ में मिलकर खरीदा है, लेकिन इस डील को लेकर प्रीमियर लीग से जुड़ी अन्य टीमों ने आपत्ति जाहिर की है.


इसका कारण ये है कि जिस ग्रुप ने इस क्लब को खरीदा है, उसके चेयरमैन सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान हैं. अब इस डील को लेकर एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई जा रही है. 

दरअसल, प्रीमियर लीग ने गुरुवार को ही ऐलान किया कि न्यूकासल फुटबॉल क्लब को सऊदी अरब के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फंड, पीसीपी कैपिटल पार्टनर्स और RB स्पोर्ट्स एंड मीडिया ने खरीदा है. पहले इस फुटबॉल क्लब के लिए 415 मिलियन डॉलर की बोली लगाई गई थी, लेकिन बाद में ये इसे टाल दिया गया था हालांकि अब ये प्रक्रिया पूरी हुई है. 

इस डील को लेकर कई क्लब ने आपत्ति इसलिए जताई है, क्योंकि इस डील के बाद Newcastle की 80 फीसदी हिस्सेदारी सऊदी अरब के पब्लिक इन्वेंस्ट क्लब को मिल जाएगी. इस क्लब के चेयरमैन सऊदी अरब के किंग मोहम्मद बिन सलमान हैं. 

यही वजह है कि कई क्लब्स द्वारा आपत्ति जाहिर की गई है. मोहम्मद बिन सलमान पर पिछले कुछ सालों में कई तरह के आरोप लगे हैं, ऐसे में प्रीमियर लीग से जुड़ी कंपनियां चाहती थीं कि ये डील सऊदी अरब के हाथ में ना जाए, लेकिन तमाम बहस के बाद डील होकर ही रही. 

Amnesty International ने भी प्रीमियर लीग से अपील की है कि वो इस डील को रद्द करे, ताकि फुटबॉल पर किसी तरह से भी मोहम्मद बिन सलमान का असर ना पड़ सके. एमनेस्टी का कहना है कि मोहम्मद बिन सलमान की छवि मानवाधिकारों को दबाने वाली रही है, ऐसे में फुटबॉल जैसे खेल के साथ इस तरह उनका नाम जुड़ना सही संदेश नहीं पहुंचाता है. 

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post