• Home
  • News
  • 7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को झटका! 1 जुलाई 2021 से नहीं बढ़ेगा Travel Allowance (TA)
post

कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार के 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) और यात्रा भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-04-27 09:49:45

7th Pay Commission: कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार के 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) और यात्रा भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार है. क्योंकि मार्च में वित्त राज्य मंत्री ने ये ऐलान संसद में किया था कि जुलाई से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता Restore कर दिया जाएगा, यानी पहले जैसे ही जारी कर दिया जाएगा. 

जुलाई से यात्रा भत्ता (TA) नहीं बढ़ेगा!

लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट्स में एक और खबर चर्चा में है कि केंद्रीय कर्मचारियों का यात्रा भत्ता जुलाई से नहीं बढ़ेगा. महंगाई भत्ता जब बढ़ता है तो यात्रा भत्ता भी बढ़ाया जाता है. लेकिन 7वें वेतन आयोग के पे मैट्रिक्स कैलकुलेशन के हिसाब से DA 25 परसेंट या इससे ज्यादा नहीं है, इसलिए यात्रा भत्ता भी नहीं बढ़ाया जाएगा. क्योंकि केंद्रीय कर्मचारियों का मौजूदा महंगाई भत्ता 17 परसेंट ही है. 

क्यों नहीं बढ़ेगा TA?

उन्होंने कहा कि जुलाई 2021 से जब DA को Restore किया जाएगा, तब जुलाई-दिसंबर 201 को लिए महंगाई भत्ता 25 परसेंट से ज्यादा होगा तभी यात्रा भत्ता भी बढ़ने की उम्मीद की जा सकती है. सचिव मिश्रा ने कहा कि जनवरी से जून 2021 के लिए DA का ऐलान अब भी बाकी है. इसलिए महंगाई भत्ते में 1 जुलाई से बढ़ोतरी मतलब दशहरा से दिवाली के बीच होगी. जो कि कर्मचारियों के 7वें वेतन आयोग की पे मैट्रिक्स में इस साल के अंत तक ही देखने को मिलेगी.

DA का इंतजार 

आपको बता दें कि मार्च में वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्य सभा में एक लिखित जवाब में बताया था कि 1 जुलाई से केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को डीए का पूरा फायदा मिलेगा. उन्हें जनवरी से जून 2021 तक के लिए फ्रीज किए गए DA के साथ इसमें हुई बढ़ोतरी का भी लाभ मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया है कि महंगाई भत्ता जो अभी 17 परसेंट की दर से मिलता है, सीधा 28 परसेंट होने की उम्मीद है. आपको बता दें कि मोदी सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का DA और DR रोक दिया था. 

क्यों मिलता है TA 

यात्रा भत्ता (Travel Allowance) के तौर पर केंद्रीय कर्मचारियों को होटल या गेस्ट हाउस में ठहरने, टैक्सी के खर्च और खाने-पीने के लिए अलग से पैसे मिलते हैं. यात्रा भत्ते में सड़क, हवाई, रेल, और समुद्र से यात्रा के लिए ​दिया जाने वाला किराया शामिल होता है.

 

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post