• Home
  • News
  • Airtel यूजर्स हो जाएं सावधान, 25 लाख यूजर्स का डाटा और आधार की जानकारी लीक
post

Airtel नंबर्स का डाटा लीक हुआ है। इसमें यूजर्स का नंबर, नाम, पता, शहर, आधार कार्ड नंबर और लिंग जैसी जानकारियां शामिल हैं।हैकर्स का यह कहना है कि उनके पास भारत के सभी Airtel यूजर्स का डाटा है और वो उसे बेचना चाहते हैं।

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-02-03 10:43:55

Airtel यूजर्स को सतर्क रहने की जरुरत है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, Airtel नंबर्स का डाटा लीक हुआ है। इसमें यूजर्स का नंबर, नाम, पता, शहर, आधार कार्ड नंबर और लिंग जैसी जानकारियां शामिल हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि हैकर्स ने 2.5 मिलियन यानी 25 लाख यूजर्स के ज्यादा का डाटा अपने पास रखा है। हालांकि, हैकर्स का यह कहना है कि उनके पास भारत के सभी Airtel यूजर्स का डाटा है और वो उसे बेचना चाहते हैं। अगर यह होता है कि तो Airtel यूजर्स के लिए यह खतरे की घंटी साबित हो सकती है।

IANS की रिपोर्ट के अनुसार, डाटा डंप की डिटेल्स को वेरिफाई किया गया है कि उनमें से कई नंबर्स Airtel यूजर्स के हैं। इंटरनेट सिक्योरिटी रिसर्चर राजशेखर राजहारिया ने इस बात की जानकारी दी है। हैकर्स ने Airtel सिक्योरिटी टीम के साथ बातचीत कर उन्हें ब्लैकमेल करने की कोशिश की है। हैकर्स ने उनसे 3500 डॉलर्स के बिटकॉइन्स की मांग की है।

हालांकि, उनकी बात न मानी जाने पर उन्होंने यूजर्स के डाटा को डार्क वेब पर सेल के लिए उपलब्ध करा दिया था। उन्होंने इसके लिए बकायदा एक वेबसाइट बनाई थी। यहां उन्होंने यूजर्स के डाटा का एक सैंपल भी दिखाया था। उन्होंने यह भी बताया कि 25 लाख Airtel यूजर्स का सैंपल डाटा जम्मू और कश्मीर के एक क्षेत्र से है। जिस हैकर ने यूजर्स के डाटा को अपलोड किया था वो Red Rabbit Team नाम से काम करता है।

रिपोर्ट्स के अनुसार अब यह वेबसाइट उपलब्ध नहीं है। राजशेखर राजहारिया ने बताया कि जो डाटा लिंक अब उपलब्ध नहीं है उसे अब दूसरे लिंक पर उपलब्ध करा दिया गया है। हैकर ने डाटा को पब्लिक प्लेटफॉर्म पर डंप किया था न कि डार्क वेब पर। साथ ही यह भी कहा गया है कि शायद Airtel यूजर्स के नंबर सिस्टम और सर्वर से लीक नहीं हुए थे। इस डाटा के किसी अन्य सोर्स से लीक होने की संभावना है। इनमें संभवतः वो सरकारी एजेंसियां शामिल हो सकती हैं जो सुरक्षा के मद्देनजर यह टेलिकॉम डाटा को एक्सेस कर सकती हैं।

Airtel ने अपने एक बयान में कहा है, "अपने यूजर्स की गोपनीयता की सुरक्षा बनाए रखना और उसके लिए विभिन्न उपायों को लागू करना कंपनी के लिए गर्व की बात है। इस मामले को लेकर हमपुष्टि करते हैं कि हमारी तरफ से कोई डाटा उल्लंघन नहीं हुआ है।

वास्तव में, इस ग्रुप द्वारा किए गए दावों में गलतियां हैं। जो डाटा उन्होंने लीक किया है इसका एक बड़ा हिस्सा Airtel का नहीं है। इस मामले को लेकर कंपनी ने संबंधित अधिकारियों को अवगत करा दिया है।

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post