• Home
  • News
  • Bank Holidays List: सितंबर में पूरे 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर से निकलने से पहले एक बार जरूर देख लें लिस्ट
post

Bank Holidays in September 2021: बैंकिग सेक्टर में काम करने वालों के लिए खुशखबरी है. RBI के हॉलीडे कलैंडर के मुताबिक, सितंबर महीने में कुल 12 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. इसलिए घर से निकलने के पहले देख लें ये लिस्ट.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-08-31 10:56:55

नई दिल्ली: अगर आप सितंबर महीने में बैंकिंग सेक्टर से जुड़े काम करने वाले हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें. दरअसल, सितंबर महीने में पूरे 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. एक तरफ जहां बैंक कर्मचारी सितंबर महीने में 12 छुट्टियों तक का आनंद ले सकेंगे, वहीं दूसरी तरफ ऐसे लोग जिन्हें बैंक से जुड़ा काम है उन्हें दिक्कत हो सकती है. ऐसे में अगर आपका बैंक से संबंधित कोई काम पेंडिंग है और उसे जल्दी से निपटा लीजिए. 

सितंबर में होंगे 12 बैंक हॉलीडे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की की तरफ से जारी की गई लिस्ट के अनुसार, 'सितंबर में कुल 7 बैंक हॉलीडे पड़ रहे हैं. लेकिन देश में अलग-अलग जगहों पर एक समान छुट्टियां नहीं पड़ती हैं. इनमें से कुछ राज्य विशेष छुट्टियां भी होती हैं. इसके अलावा सितंबर में बैंकों को कुल 6 साप्ताहिक ऑफ भी मिलेगा. लेकिन इसके बाद भी कुल छुट्टियों की संख्या 12 इसलिए है, क्योंकि एक साप्ताहिक अवकाश बैंक हॉलीडे के दिन पड़ रहा है. तो बैंक से जुड़े कम करने से पहले ये लिस्ट जरूर देख लें. 

यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

5 सितंबर - रविवार
8
सितंबर - श्रीमंत शंकरदेवा तिथि (गुवाहाटी)
9
सितंबर - तीज हरितालिका (गंगटोक)
10
सितंबर - गणेश चतुर्थी/संवत्सरी (चतुर्थी पक्ष)/विनायक चतुर्थी/वरसिद्धि विनायक व्रत (अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर, पणजी)
11
सितंबर - महीने का दूसरा शनिवार/गणेश चतुर्थी दूसरा दिन (पणजी)
12
सितंबर - रविवार
17
सितंबर - कर्मा पूजा (रांची)
19
सितंबर - रविवार
20
सितंबर - इंद्रजात्रा (गंगटोक)
21
सितंबर - श्री नारायण गुरू समाधी दिवस (कोची, तिरुवंतपुरम)
25
सितंबर - महीने का चौथा शनिवार
26
सितंबर-  रविवार

ऑनलाइन बैंकिग नहीं होगी बाधित

हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) के कामकाज प्रभावित नहीं होंगे. मतलब ये कि ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग में कोई दिक्कत नहीं आएगी. वे रोजाना की तरह ही फंड ट्रांसफर आदि कर सकेंगे.

 

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post