• Home
  • News
  • Bank News: 1 सितंबर से बदल जाएगा Cheque क्लियरिंग सिस्टम! देनी होगी ये जानकारी वरना रिटर्न हो जाएगा चेक
post

ऐक्सिस बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है. 1 सितंबर, 2021 से Axis Bank में चेक क्लियरिंग का सिस्टम बदल रहा है. एक्सिस बैंक ने अपने करोड़ों ग्राहकों को एसएमएस (SMS) कर इसकी जानकारी दी है.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-08-23 11:15:56

नई दिल्ली: अगर आप एक्सिस बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. अगर आप एक्सिस बैंक (Axis Bank) के चेकबुक का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आप जरूर पढ़ लें. 1 सितंबर, 2021 से Axis Bank में चेक क्लियरिंग का सिस्टम बदल रहा है. एक्सिस बैंक ने अपने ग्राहकों को एसएमएस (SMS) कर इसकी जानकारी दी है. 1 सितंबर से चेक क्लियर होने से एक वर्किंग डे पहले पॉजिटिव पे (Positive Pay) डिटेल्स देना होगा. ऐसा नहीं करने पर आपका चेक वापस हो जाएगा. 

आटोमेटेड फ्रॉड डिटेक्शन टूल 

गौरतलब है कि 1 जनवरी, 2021 से देश में चेक के लिए नया पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) लागू हुआ है. पॉजिटिव पे सिस्टम एक आटोमेटेड फ्रॉड डिटेक्शन टूल है. आरबीआई ने कहा इस नियम को लागू किए जाने के पीछे का मकसद चेक का गलत इस्तेमाल पर शिकंजा कसना है. बैंक ने इसके लिए ग्राहकों को एसएमएस भेजा है. ग्राहकों को भेजे एसएमएस में एक्सिस बैंक ने कहा, 1 सितंबर 2021 से 5 लाख रुपए या इससे ज्यादा का चेक रिटर्न हो जाएगा, अगर आपने चेक क्लियरिंग डेट से एक वर्किंग डे पहले पॉजिटिव पे डिटेल्स नहीं दिया.

पॉजिटिव पे सिस्टम क्या है

पॉजिटिव पे सिस्टम चेक ट्रंकेशन सिस्टम के तहत चेक की क्लियरिंग में फ्रॉड से सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए है. चेक ट्रंकेशन सिस्टम चेक को क्लियर करने की एक प्रक्रिया है. यह चेक के कलेक्शन की प्रक्रिया को तेज बना देता है. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन आफ इंडिया (NPCI) चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) में पॉजिटिव पे सुविधा बैंकों को उपलब्‍ध करा रहा है. यह सिस्टम 50 हजार या इससे बड़े अमाउंट के चेक के जरिए पेमेंट पर लागू होगा.

कैसे काम करता है पॉजिटिव पे सिस्टम?

इस सिस्टम के जरिए चेक की जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग और एटीएम (ATM) के माध्यम से दी जा सकती है. चेक की पेमेंट करने से पहले इन जानकारियों की दोबारा जांच की जाएगी. अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो बैंक उस चेक को रिजेक्ट कर देंगे. यहां अगर दो बैंक का मामला है यानी जिस बैंक का चेक काटा गया है और जिस बैंक में चेक डाला गया है, तो दोनों को इस बारे में जानकारी दी जाएगी.

 

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post