• Home
  • News
  • आज से अगले 4 दिनों तक बैंक रहेंगे बंद, ब्रांच जाने से पहले चेक कर लें छुट्टियां, नहीं तो अटक जाएगा काम
post

Bank Holidays In August: अगस्त में बैंकों की छुट्टियां एकमुश्त पड़ रही हैं, आज से चार दिन बैंक बंद रहेंगे, इसके बाद जब अगली छुट्टी पड़ेगी तो लगातार 5 दिन तक बैंक बंद रहेंगे और महीने के अंत में लगातार 4 दिन तक बैंक्स बंद रहने वाले हैं.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-08-13 11:03:16

नई दिल्ली: Bank Holidays In August: अगर बैंक का कोई जरूरी काम है तो अगले चार दिनों तक आप उसे निपटा नहीं पाएंगे, क्योंकि अगले चार दिनों तक बैंक्स बंद रहने वाले हैं. आपको बता दें कि RBI की ओर से जो छुट्टियों को लिस्ट दी गई है, उसके मुताबिक अगस्त में आधा महीना बैंक बंद रहेंगे. इसमें कुछ क्षेत्रीय छुट्टियां हैं और कुछ रेगुलर है. क्षेत्रीय छुट्टियों के दिन सिर्फ कुछ राज्यों में ही बैंक्स बंद रहेंगे, जबकि बाकी जगह खुले रहेंगे. अगस्त के महीने में कुछ जगहों पर लगातार 4 दिन तक बैंकों में अवकाश रहेगा. इसलिए अगर आप भी कोई काम करना चाहते हैं तो आज ही ये छुट्टियों की लिस्ट चेक कर लें.

आज से 4 दिन तक बैंक बंद रहेंगे

15 दिन की इन छुट्टियों में दो छुट्टियां निकल चुकी हैं. आज यानी 13 अगस्त से लेकर अगले 4 दिन तक यानी 16 अगस्त तक बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इंफाल में आज यानी 13 अगस्त को पैट्रियट डे पर बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद कल यानी 14 अगस्त को दूसरा शनिवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे 15 अगस्त को रविवार की रेगुलर छुट्टी है और 16 अगस्त को पारसी नववर्ष के मौके पर बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंकों में छुट्टी रहेगी.

13 अगस्त- पैट्रियट टे- इंफाल में बैंक बंद

14 अगस्त- महीने का दूसरा शनिवार

15 अगस्त- रविवार

16 अगस्त- पारसी नववर्ष (शहंशाही)- बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद

ये भी पढ़ें- क्या रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाएगी सरकार? आर्थिक सलाहकार परिषद ने सौंपा प्रस्ताव- बढ़ रही है बुजुर्गों की आबादी

फिर से बंद रहेंगे 5 दिन बैंक

इसके बाद अगली छुट्टी जब पड़ेगी तब भी लगातार पांच दिन तक बैंक्स बंद रहेंगे. अगली छुट्टी 19 अगस्त को पड़ेगी, इस दिन मुहर्रम की वजह से बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इस दिन अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद ओणम की वजह से 20 अगस्त को बेंगलुरु, चेन्‍नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे. 21 अगस्त को थिरुवोणम और 23 अगस्‍त को श्री नारायणा गुरु जयंती के मौके पर कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंकों में अवकाश होगा.

19 अगस्त- मुहर्रम (अशूरा)- अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर, रांची और श्रीनगर में बैंक बंद

20 अगस्त- मुहर्रम/फर्स्ट ओणम- बेंगलूरु, चेन्नई, कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद

21 अगस्त- थिरुवोणम- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद

22 अगस्त- रविवार

23 अगस्त- श्री नारायणा गुरु जयंती- कोच्चि और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद

महीने के अंत में 4 दिन बंद रहेंगे बैंक

इसके बाद महीने के चार दिन तक बैंक बंद रहेंगे. 28 अगस्त महीने का चौथा शनिवार होगा, इसलिए बैंक बंद रहेंगे, 29 अगस्त को रविवार की वजह से बैंक्स बंद रहेंगे. 30 अगस्त को जन्माष्टमी/कृष्ण जयंती की वजह से अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे, अंत में महीने के आखिरी दिन 31 अगस्त को श्री कृष्ण अष्टमी की वजह से हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे.

28 अगस्त- महीने का चौथा शनिवार

29 अगस्त- रविवार

30 अगस्त- जन्माष्टमी/कृष्ण जयंती- अहमदाबाद, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद

31 अगस्त- श्री कृष्ण अष्टमी- हैदराबाद में बैंक बंद

 

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post