• Home
  • News
  • Google से कॉन्टैक्ट हो जाता है डिलीट तो आसानी से कर सकते हैं रिस्टोर, जानें Process
post

आमतौर पर एंड्रॉयड फोन (android phone) का इस्तेमाल करने वाले यूजर आसानी से लोकल कॉन्टैक्ट्स (Contacts) को क्लाउड पर सिंक या बैकअप कर लेते हैं. अगर किसी वजह से कॉन्टैक्ट डिलीट (Delete)हो जाता है, तो उसे आसानी से हासिल किया जा सकता है.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-06-15 11:40:56

नई दिल्ली: आमतौर पर एंड्रॉयड फोन (android phone) का इस्तेमाल करने वाले यूजर आसानी से लोकल कॉन्टैक्ट्स (Contacts) को क्लाउड पर सिंक या बैकअप कर लेते हैं. अगर किसी वजह से कॉन्टैक्ट डिलीट (Delete)हो जाता है, तो उसे आसानी से हासिल किया जा सकता है. आइए जानते हैं, इससे जुड़े कुछ तरीके, जिससे डिलीट कॉन्टैक्ट्स को फिर से रिस्टोर (Restore) करने में आपको मदद मिल सकती है.

अगर फोन में Google Contacts App है
अगर आप स्टॉक Android वाले फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो इसमें गूगल कॉन्टैक्ट्स ऐप पहले से प्री-इंस्टॉल होता है. अगर फोन में यह ऐप है, तो फिर आसानी से कॉन्टैक्ट को रिकवर (recover) किया जा सकता है. यह उन यूजर के लिए भी आसान है, जिन्होंने अपने दूसरे फोन में भी इस ऐप को पहले से इंस्टॉल किया है.
-
अब कॉन्टैक्ट को रिकवर करने के लिए गूगल कॉन्टैक्ट्स ऐप को अपने फोन में ओपन करें.
-
यहां पर टॉप में बायीं तरफ हैम्बर्गर मैन्यू मिलेगा, उस पर क्लिक करने के बाद सेटिंग्स वाले ऑप्शन में जाएं.
-
इसमें नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर मैनेज कॉन्टैक्ट के अंदर आपको अन-डू चेंज का (undo change) ऑप्शन मिलेगा. उस पर क्लिक करने के बाद उस गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करें, जिससे आपको अपने कॉन्टैक्ट को रिस्टोर यानी रिकवर करना है.
-
यहां पर अब डॉयलॉग बॉक्स ओपन होगा, उसमें टाइम को सेलेक्ट कर लें, जिसे अन-डू करना चाहते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर कुछ देर पहले ही कॉन्टैक्ट डिलीट हुआ है, तो 10 मिनट को सेलेक्ट कर सकते हैं या पहले हुआ है तो उस हिसाब से टाइम को सेलेक्ट करना होगा.
-
यहां पर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप बैकअप कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन को चेंज करना चाहते हैं. इसके बाद आपको कंफर्म बटन पर टैप करना होगा. फिर आप आपके कॉन्टैक्ट रिस्टोर हो जाएंगे.

अगर फोन में Google Contacts App नहीं है
अगर आपके फोन में गूगल कॉन्टैक्ट ऐप नहीं है, तो वेब बेस्ड तरीके से कॉन्टैक्ट को रिकवर कर सकते हैं.
-
इसके लिए https://contacts.google.com को फोन या फिर कंप्यूटर पर ओपन करें. यहां पर दायीं तरफ कॉर्नर में दिए गए गियर आइकन पर क्लिक करें. फिर आपको यहां पर अन-डू चेंज ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
-
इसके बाद यहां पर भी आपको अन-डू को चेंज करने के लिए टाइम को सेलेक्ट करना होगा और उसे कंफर्म कर दें. इसके बाद डिलीट हुआ कॉन्टैक्ट फिर से रिकवर हो जाएगा.
-
अगर आप कॉन्टैक्ट को सीधे गूगल अकाउंट बैकअप से रिकवर करना चाहते हैं, तो यहां पर आपको एंड्रॉयड फोन की सेटिंग्स में जाने के बाद सेट अप ऐंड रिस्टोर पर क्लिक करने के बाद रिस्टोर कॉन्टैक्ट को सेलेक्ट करना होगा. इससे कॉन्टैक्ट को रिकवर कर पाएंगे.

 

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post