• Home
  • News
  • क्रिप्टोकरेंसीज का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के पार, जानिए कितनी पहुंची बिटकॉइन की कीमत
post

इस साल बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत में 100 फीसदी से अधिक उछाल आई है जबकि Ethereum में करीब 190 फीसदी तेजी आई है। ये दोनों परंपरागत एसेट क्लासेज पर भारी पड़े हैं। टेस्ला इंक (Tesla Inc) और बीएनवाई मेलन (BNY Mellon) के क्रिप्टोकरेंसीज में निवेश करने से इनकी मांग बढ़ी है।

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-04-06 10:58:44

नई दिल्ली
क्रिप्टोकरेंसीज (Cryptocurrencies) के प्रति दुनिया की दीवानगी बढ़ती जा रही है। पिछले कई महीनों से इंस्टीट्यूशनल और रीटेल इन्वेस्टर्स का झुकाव क्रिप्टोकरेंसीज की तरफ बढ़ा है। सोमवार को क्रिप्टोकरेंसीज का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ डॉलर के ऑल टाइम रेकॉर्ड पर पहुंच गया। सोमवार दोपहर में क्रिप्टो मार्केट कैप 2.02 लाख करोड़ डॉलर पर था।

इसमें दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की सबसे अहम भूमिका है जिसका मार्केट कैप एक हफ्ते से 1 लाख करोड़ डॉलर से ऊपर बना हुआ है। बिटकॉइन 1.4 फीसदी की तेजी के साथ 59,045 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी। मार्च में इसकी कीमत 61,000 डॉलर के पार पहुंच गई थी। विश्लेषकों का कहना है कि जब तक बिटकॉइन की कीमत 53,000 डॉलर के ऊपर बनी रहती है तब तक इसका मार्केट कैप 1 लाख करोड़ डॉलर के ऊपर बना रहेगा।

Ethereum
की कीमत
मार्केट कैप के हिसाब से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ethereum की कीमत 1.3 फीसदी की तेजी के साथ 2,103 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी। सोमवार को इसका मार्केट कैब 244 अरब डॉलर था। पिछले शुक्रवार को यह 2,144.99 डॉलर के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई थी। ब्लॉकचेन डेटा प्रोवाइडर ग्लासनोड ने एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा कि बिटकॉइन का एक हफ्ते तक 1 अरब डॉलर से अधिक का मार्केट कैप बनाए रखना बिटकॉइन और एसेट क्लास के रूप में क्रिप्टोकरेंसी में विश्वास को दिखाता है।

इस साल बिटकॉइन की कीमत में 100 फीसदी से अधिक उछाल आई है जबकि Ethereum में करीब 190 फीसदी तेजी आई है। ये दोनों परंपरागत एसेट क्लासेज पर भारी पड़े हैं। टेस्ला इंक (Tesla Inc) और बीएनवाई मेलन (BNY Mellon) के क्रिप्टोकरेंसीज में निवेश करने से इनकी मांग बढ़ी है।

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post