• Home
  • News
  • हसारंगा, टिम डेविड, ग्लेन फिलिप्स... इन धमाकेदार खिलाड़ियों की IPL में हुई एंट्री, जानिए किन-किन टीमों में आए नए खिलाड़ी
post

इंडियन प्रीमियर लीग-14 (IPL-14) के दूसरे चरण की शुरुआत 19 सितंबर से UAE में होगी. टूर्नामेंट के बचे हुए मैचों में कुछ नए चेहरे मैदान पर नजर आ सकते हैं.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-08-23 10:41:25

इंडियन प्रीमियर लीग-14 (IPL-14) के दूसरे चरण की शुरुआत 19 सितंबर से UAE में होगी. टूर्नामेंट के बचे हुए मैचों में कुछ नए चेहरे मैदान पर नजर आ सकते हैं. इसमें श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा और तेज गेंदबाज दुष्मंत चामीरा, सिंगापुर के टिम डेविड, न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. फ्रेंचाइजी ने इन खिलाड़ियों को रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किया है. 

टिम डेविड

दुनियाभर की लीग क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले टिम डेविड को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने अपनी टीम में शामिल किया है. RCB ने न्यूजीलैंड के फिन एलन की जगह टिम डेविड को टीम में शामिल किया है. 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सत्र के दूसरे चरण में पहली बार सिंगापुर का कोई क्रिकेटर इसका हिस्सा बनेगा.  डेविड ऑस्ट्रेलियाई मूल के खिलाड़ी हैं और वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सिंगापुर का प्रतिनिधित्व करते हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अपने सभी 106 सदस्य देशों को टी20 अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिया है. छह फुट पांच इंच के डेविड ने 158 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 558 रन बनाए हैं.

उन्होंने कुल 50 टी20 मैच खेले है, जिसमें बीबीएल (ऑस्ट्रेलिया) और पीएसएल (पाकिस्तान) में प्रतिनिधित्व भी शामिल है. उन्होंने इस दौरान 155 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 1186 रन बनाए हैं.

वानिंदु हसारंगा

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसारंगा को अपनी टीम में शामिल किया है. हसारंगा को एडम जाम्पा की जगह टीम में शामिल किया गया है. हसारंगा ने भारतीय टीम के खिलाफ अपनी टीम को टी20 सीरीज में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी.

हसारंगा ने तीन मैचों में सात विकेट चटकाए थे. तीसरे टी20 में हसारंगा ने गेंद और बल्ले दोनों से कमाल किया था. उन्होंने चार विकेट चटकाए थे और नाबाद 14 रन बनाकर टीम को सीरीज में जीत दिलाई थी.

हसांरगा ने इब तक 4 टेस्ट मैच खेले हैं और 4 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने 28 के औसत से 196 रन भी बनाए हैं. वनडे में हसारंगा ने 26 मैच खेले हैं और 26.70 के औसक से 534 रन बनाए हैं. उन्होंने वनडे में 25 विकेट भी चटकाए हैं. वही टी20आई में उन्होंने 22 मैचों में 33 विकेट लिए हैं और 192 रन बनाए हैं. 

दुनिया के दूसरे नंबर के टी20 गेंदबाज हसारंगा के अलावा आरसीबी ने श्रीलंकाई तेज गेंदबाज दुष्मंत चामीरा को भी चुना, जो ऑस्ट्रेलिया के डेनियल सैम्स की जगह लेंगे. चामीरा दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. वह श्रीलंका के लिए 11 टेस्ट, 34 वनडे और 28 टी20आई खेल चुके हैं. 

ग्लेन फिलिप्स

न्यूजीलैंड के 24 साल के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स आईपीएल-14 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए दिखेंगे. फिलिप्स को विस्फोटक बल्लेबाज जोस बटलर की जगह टीम में शामिल किया गया है. बटलर दूसरी बार पिता बनने जा रहे हैं. उन्होंने निजी कारणों की वजह से आईपीएल से नाम वापस लिया है. 

फिलिप्स की बात करें तो वह घरेलू क्रिकेट मे ऑकलैंड की ओर से खेलते हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड की ओर से अपना इंटरनैशनल डेब्यू साउथ अफ्रीका के खिलाफ साल 2017 में टी20 सीरीज में किया था. 

25 टी20आई में 506 रन बना चुके हैं फिलिप्स

ग्लेन फिलिप्स ने 25 टी20 में कुल 506 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 149.70 रहा है. इसके अलावा फिलिप्स वर्ल्ड में कई क्रिकेट लीग खेलते हैं. वह हाल में द हंड्रेड लीग का हिस्सा थे. 

19 सितंबर से शुरू होगा आईपीएल 

इस साल मार्च में आइपीएल-14 की शुरुआत हुई थी. टीम बबल में खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने की वजह से बीसीसीआई ने इसे 4 मई को स्थगित करने का फैसला लिया था. अब इसके बचे हुए 31 मुकाबलों को 19 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच यूएई में कराए जाएंगे.