• Home
  • News
  • Ind vs Eng: Ishant Sharma ने ठोका 'तिहरा शतक', महान खिलाड़ियों की लिस्ट में हुए शुमार
post

ईशांत शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में डेनियल लॉरेंस को LBW आउट करके क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 300 विकेट पूरे करने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-02-09 11:28:10

चेन्नई: चेन्नई टेस्ट मैच में इंग्लैंड (England) के खिलाफ भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने विकेटों का तिहरा शतक ठोक दिया है. दरअसल, ईशांत शर्मा टेस्ट मैचों में सोमवार को 300 विकेट लेने वाले भारत के छठे गेंदबाज बनने के साथ महान खिलाड़ियों कपिल देव (kapil Dev) और अनिल कुंबले के क्लब में शामिल हो गए. ईशांत शर्मा इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन दूसरी पारी में डेनियल लॉरेंस को LBW आउट करके क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 300 विकेट पूरे करने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. 

भारतीय गेंदबाजों में टेस्ट में सबसे अधिक विकेट महान स्पिनर अनिल कुंबले (132 मैच में 619 विकेट) ने लिए हैं. कपिल दूसरे स्थान पर हैं जबकि हरभजन सिंह (103 टेस्ट में 417) इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. ईशांत के टीम के साथी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन चौथे और जहीर पांचवें स्थान पर हैं.

दिल्ली के 32 साल के इस खिलाड़ी को हालांकि इस मुकाम पर पहुंचने में 98 मैच लगे. इस उपलब्धि को हासिल करने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने उन्हें बधाई दी. बीसीसीआई ने ट्वीट किया, ‘ईशांत शर्मा को बधाइयां, वह टेस्ट में 300 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने. उन्होंने डेनियल लॉरेंस को LBW आउट कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने भी इस उपलब्धि पर 13 साल की उनकी मेहनत की प्रशंसा की आईसीसी ने ट्विटर पर लिखा, ‘कपिल देव और जहीर खान के बाद टेस्ट में 300 विकेट का आंकड़ा छूने वाले ईशांत शर्मा तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं. शानदार उपलब्धि.

ईशांत ने इस दौरान 11 बार पारी में पांच विकेट लिये हैं जबकि एक बार उन्होंने मैच में 10 विकेट चटकाए. बांग्लादेश के खिलाफ 2007 में अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाले ईशांत ने शुरुआती दिनों में जिस तरह से ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग को परेशान किया था उसकी चर्चा आज भी भारतीय क्रिकेट जगत में होती है.

ईशांत ने हालांकि इस मुकाम तक पहुंचने के लिए सबसे ज्यादा मैच लिए. अश्विन इस मुकाम पर सबसे कम 54 मैचों में पहुंचने वाले भारतीय गेंदबाज है. उसके बाद कुंबले (66), हरभजन (72), कपिल (83) और जहीर (89) का नंबर आता है.