• Home
  • News
  • IND vs ENG: शुभमन गिल को 'शिन स्ट्रेस फ्रैक्चर', ठीक होने में लग सकते हैं 2 महीने
post

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को शिन (घुटने के नीचे पैर का अगला हिस्सा) की गंभीर चोट लगी है. जिसके कारण वह कम से कम दो महीने तक क्रिकेट से दूर हो सकते हैं.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-07-02 11:35:29

भारत के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को शिन (घुटने के नीचे पैर का अगला हिस्सा) की गंभीर चोट लगी है. जिसके कारण वह कम से कम दो महीने तक क्रिकेट से दूर हो सकते हैं. यह तय है कि गिल इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में 4 अगस्त से शुरू हो रही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती मैचों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के सूत्रों ने गुरुवार को पीटीआई को यह जानकारी दी. सूत्र ने बताया, ‘शुभमन को शिन स्ट्रेस फ्रैक्चर है. इसके कारण वह अगस्त में इंग्लैंड के खिलाफ पहले तीन टेस्ट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे.

उन्होंने कहा, ‘रिहैबिलिटेशन पूरा करने के बाद सितंबर में होने वाले अंतिम दो टेस्ट में फिट होने के लिए भी अधिक समय नहीं है.समझा जा रहा है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में साउथैम्पटन में संपन्न विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के दौरान यह चोट बढ़ गई. भारत ने यह मुकाबला 8 विकेट से गंवाया.

भारत के एक पूर्व तेज गेंदबाज ने पीटीआई से कहा, ‘शिन का स्ट्रेस फ्रैक्चर काफी गंभीर नहीं होता, लेकिन इसके लिए काफी आराम और रिहैबिलिटेशन की जरूरत होती है.

उन्होंने कहा, ‘अगर शिन का फ्रैक्चर होता तो ठीक होने में तीन महीने से अधिक का समय लग सकता था, लेकिन शिन स्ट्रेस फ्रैक्चर की चोट से उबरने में सामान्य तौर पर आठ से 10 हफ्ते का समय लगता है.

गेंदबाज ने कहा, ‘अगर गिल के विकल्प, वह मयंक (अग्रवाल) हो या केएल राहुल, अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो शायद उन्हें बाहर बैठना पड़ सकता है और मेरा मानना है कि टीम प्रबंधन भी संभवत: पांचवें टेस्ट के लिए उनके फिट होने को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं दिखाना चाहता.

बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन स्टैंडबाई सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं. समझा जा रहा है कि फिजियो नितिन पटेल और स्ट्रेंथ एवं अनुकूलन कोच सोहम देसाई इंग्लैंड में गिल की प्रगति पर नजर रख रहे हैं.

हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि दौरे से आधिकारिक रूप से बाहर होने के बाद वह वहीं रुकेंगे या राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में रिहैबिलिटेशन के लिए स्वदेश लौटेंगे. भारतीय टीम ने अभी ब्रेक लिया है और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए जुलाई के मध्य में इकट्ठी होगी.