• Home
  • News
  • Petrol Price Today: कब सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल? पेट्रोलियम मंत्री बोले- खर्चा ज्यादा, अभी नहीं घटा सकते दाम
post

देश के 135 डिस्ट्रिक्ट में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार चले गए हैं. दाम ऐसे ही बढ़ते रहे तो कुछ दिन बाद डीजल भी 100 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिलने लगेगा. सरकारी तेल कंपनियां औसतन हर दूसरे दिन कीमतें बढ़ा रही हैं.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-06-08 11:12:21

Petrol Price Update: देश के 135 डिस्ट्रिक्ट में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार चले गए हैं. दाम ऐसे ही बढ़ते रहे तो कुछ दिन बाद डीजल भी 100 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिलने लगेगा. सरकारी तेल कंपनियां औसतन हर दूसरे दिन कीमतें बढ़ा रही हैं. लोगों को उम्मीद है कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर कुछ जरूर करेगी, लेकिन सरकार ने इससे साफ इनकार कर दिया है. 

'ग्लोबल मार्केट की वजह से बढ़ रहीं कीमतें'

पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Minister for Petroleum and Natural Gas Dharmendra Pradhan) ने कहा कि ग्लोबल मार्केट में कच्चा तेल महंगा होने की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रही हैं, कच्चा तेल 70 डॉलर के प्रति बैरल से ज्यादा है. भारत अपनी जरूरत का 80 परसेंट तेल इंपोर्ट करता है. धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि भी सरकार की आमदनी काफी कम हो गई है लेकिन खर्चे काफी बढ़े हैं. उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान आमदनी कम रही और इसके 2021-22 में भी कम रहने के आसार हैं.

'टैक्स कटौती का ये सही वक्त नहीं'

उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कटौती पर बात करने का ये सही वक्त नहीं है, क्योंकि इस समय सरकार हेल्थ सेक्टर पर काफी खर्च कर रही है. उन्होंने साफ साफ कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम अभी कम नहीं होंगे. उन्होंने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोतरी की वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल के महंगा होने को बताया. 

GST के दायरे में पेट्रोल-डीजल?

क्या पेट्रोलियम प्रोडक्ट को GST के दायरे में लाना चाहिए? इस सवाल पर पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि बिल्कुल, ऐसा होना चाहिए, वो इस विचार का समर्थन करते हैं. उन्होंने कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम ग्लोबल मार्केट से कंट्रोल होते हैं, इसमें हम कुछ नहीं कर सकते, इसलिए मेरा मानना है कि ईंधन को GST के दायरे में लाना चाहिए. ये मुमकिन तभी हो सकता है जब GST काउंसिल में सभी राज्य इस बात पर एकमत हों. 

केंद्र और राज्य सरकारें वसूलती हैं भारी टैक्स 

आपको बता दें कि पेट्रोल की कीमतों में 60 परसेंट हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 परसेंट होता है. पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल डीजल की कीमतों में आमतौर पर रोज बदलाव होता है, ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होती हैं. 

इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल

आपको बता दें कि पेट्रोल के दाम 6 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों, राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लद्दाख में 100 रुपये प्रति लीटर के पार चले गए हैं. इस महीने अबतक 4 बार पेट्रोल डीजल की कीमतें बढ़ाई जा चुकी है. 

 

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post