• Home
  • News
  • PUBG Mobile ने फिर दिखाया अपना जलवा, Revenue के मामले में बना नंबर 1
post

PUBG Mobile ने साल 2018 में एंट्री की थी. इस मोबाइल गेम ने 2.1 अरब डॉलर की कमाई ओवरसीज मार्केट में की है. हालांकि पिछले साल अक्टूबर में miHoYo पब्लिशर के Genshin Impact ने 16 करोड़ डॉलर की आमदनी ओवरसीज बाजार से की है, जो किसी भी चीनी मोबाइल गेम द्वारा की गई अब तक की सबसे ज्यादा कमाई है.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-02-09 09:44:28

नई दिल्ली: भारत- चीन सीमा विवाद के बाद पॉपुलर मोबाइल गेम PUBG Mobile को बैन कर दिया गया है. लेकिन इसके बावजूद PUBG Mobile का जलवा कम नहीं हुआ है. इस मोबाइल गेम ने कमाई के मामले में फिर झंड़े गाड़ दिए है. PUBG Mobile सबसे ज्यादा कमाई करने वाला गेम बन गया है.

PUBG Mobile की जबर्दस्त कमाई

हमारी सहयोगी वेबसाइट bgr.in के मुताबिक ओवरसीज मार्केट में PUBG Mobile का जलवा अब भी बरकरार है. जहां चीनी मोबाइल गेम्स के लिए साल 2020 मील का पत्थर साबित हुआ है, वहीं पबजी मोबाइल एक बार फिर टॉप गेम बना हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में चीनी मोबाइल गेम्स का ओवरसीज मार्केट (विदेशी बाजार) में बड़ी संख्या में विस्तार हुआ है. 

बता दें कि सेंसर टावर एक मोबाइल ऐप डेटा एनालिसिस फर्म है. सबसे खास बात है कि इस लिस्ट में PUBG Mobile टॉप पर रहा है. Top 30 प्रॉफिटेबल चीनी मोबाइल गेम्स की आय में 47 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 में इनकी वैल्यू 6.3 अरब डॉलर की थी, जो साल 2020 में बढ़कर 9.24 अरब डॉलर हो गई है. 

कुल 37 चीनी ऐप्स ने ओवरसीज मार्केट में 10 करोड़ डॉलर से ज्यादा की आमदनी की है, जो साल 2019 के मुकाबले संख्या में 12 ज्यादा हैं. वहीं जापान ने अमेरिकी बाजार को रिप्लेस कर दिया है, जिसके बाद जापान चीनी गेम पब्लिशर्स के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर ओवरसीज मार्केट बन गया है. 

PUBG Mobile है Top पर

फर्म की मानें तो जापानी गेमर्स चीनी गेम्स को ज्यादा पसंद करते हैं. पिछले साल टॉप 30 चीनी मोबाइल गेम्स ने 2.8 अरब डॉलर की कमाई सिर्फ जापानी बाजार से की है, जो साल दर साल 81 फीसदी की बढ़ोतरी है. PlayerUnknown’s Battlegrounds का मोबाइल वर्जन, जिसे PUBG Mobile से जाना जाता है, इस लिस्ट में टॉप पर बना हुआ है.

इस गेम ने विदेशी बाजार में 1.06 अरब डॉलर की कमाई की है. PUBG Mobile ने साल 2018 में एंट्री की थी. इस मोबाइल गेम ने 2.1 अरब डॉलर की कमाई ओवरसीज मार्केट में की है. हालांकि पिछले साल अक्टूबर में miHoYo पब्लिशर के Genshin Impact ने 16 करोड़ डॉलर की आमदनी ओवरसीज बाजार से की है, जो किसी भी चीनी मोबाइल गेम द्वारा की गई अब तक की सबसे ज्यादा कमाई है. इससे पहले यह रिकॉर्ड PUBG Mobile के नाम था, जिसने साल 2019 के जुलाई महीने में 9 करोड़ डॉलर की आमदनी की थी.

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post