• Home
  • News
  • ऋषभ पंत ने एमएस धोनी को पीछे छोड़ बनाया ये बड़ा रेकॉर्ड
post

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट की दूसरी पारी में ऋषभ पंत ने पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतर पेसर पैट कमिंस की गेंद पर 2 रन रन लेकर अपना खाता खोला। इसके साथ ही उन्होंने अपने नाम इस बड़े रेकॉर्ड को कर लिया। 23 साल के पंत सिडनी टेस्ट की दूसरी पारी में महज 3 रन से अपना शतक चूक गए थे।

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-01-19 11:32:17

ब्रिसबेन
भारतीय युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिसबेन टेस्ट (India vs Australia brisbane test) के पांचवें और अंतिम दिन दूसरी पारी में अपने 1000 टेस्ट रन पूरे कर लिए। पंत सबसे तेज एक हजार टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय बन गए हैं।


धोनी 
ने 32वीं पारी में 1000 टेस्ट रन बनाए थे
23
वर्षीय पंत ने 16 टेस्ट मैचों की 27वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल की। इससे पहले ये रेकॉर्ड भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (Mahender Singh Dhoni) के नाम था। धोनी ने 32वीं पारी में अपने 1000 टेस्ट रन पूरे किए थे।

तीसरे नंबर पर हैं फारुख इंजीनियर
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर दिग्गज भारतीय विकेटकीपर फारुख इंजीनियर हैं जिन्होंने एक हजार टेस्ट रन के आंकड़े को छूने के लिए 36 पारियों का सहारा लिया था।

सबसे तेज 50 शिकार का रिकॉर्ड भी है पंत के नाम
पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे पंत ने पैट कमिंस की गेंद पर 2 रन रन लेकर अपना खाता खोला और इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। पंत के नाम टेस्ट मैचों में सबसे तेज 50 शिकार करने का भी रिकॉर्ड है। उन्होंने 11 टेस्ट मैचों की 22वीं पारी में विकेट के पीछे पचास शिकार किए थे।

पंत ने सिडनी टेस्ट की दूसरी पारी में 97 रन बनाए थे
ब्रिसबेन टेस्ट को छोड़कर पंत ने 15 टेस्ट मैचों में 40.66 की औसत से कुल 976 रन बनाए थे जिसमें 2 शतक और 3 अर्धशतक शामिल है। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 159 रन रहा है। पंत ब्रिसबेन टेस्ट की पहली पारी में 29 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट हुए थे। सिडनी में ड्रॉ हुए टेस्ट मैच में पंत ने दूसरी पारी में 97 रन की पारी खेली थी।