• Home
  • News
  • New Rules from 1st December: आज से बदल रही हैं कई चीजें, जानेंगे तो फायदे में रहेंगे
post

आज से साल 2020 के आखिरी महीने की शुरुआत हो रही है। दिसंबर महीने में कई चीजें बदल रही हैं। इन बदलावों का आम आदमी की जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। ऐसे में दिसंबर से बदलने वाली चीजों और नियमों के बारे में जानकारी होना जरूरी है। RTGS ट्रांजैक्शन की सुविधा आज से 24 घंटे के लिए उपलब्ध होगी। जानते हैं और क्या बदलाव हो रहा है आज से।

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2020-12-01 11:43:41

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने कहा है कि 1 दिसंबर 2020 से RTGS ट्रांजैक्शन की सुविधा 24 घंटे के लिए उपलब्ध होगी। कोरोना काल में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन में काफी तेजी आई है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय बैंक ने यह फैसला किया है। पहले आरबीआई ने NEFT के नियमों में भी बदलाव किया था। मौजूदा नियमों के मुताबिक दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़ कर महीने के सभी वर्किंग डे पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक आरटीजीएस की मदद से फंड ट्रांसफर किया जा सकता है।

एलपीजी की कीमत में बदलाव

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस (LPG Gas Price) की कीमत में बदलाव होता है। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में इस बार भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह लगातार 5वां महीना है जब गैस सिलेंडर की कीमत स्थिर बनी हुई है। अभी 14 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 594 रुपये है। कोलकाता में यह कीमत 620.50 रुपये, मुंबई में 594 रुपये और चेन्नै में 610 रुपये है। पेट्रोलियम कंपनियां रोजाना आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत तय करती हैं।

PNB के ATM से पैसा निकालने के नियमों में बदलाव

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने 1 दिसंबर से कैश निकालने का नियम बदलने की घोषणा की है। बैंक के मुताबिक नया नियम काफी सुरक्षित होगा। 1 दिसंबर से पीएनबी वन टाइम पासवर्ड (OTP) बेस्ड कैश विड्रॉल सुविधा लागू करने जा रहा है। एक बार में 10000 रुपये से ज्यादा की कैश निकासी अब OTP बेस्ड होगी। पीएनबी बैंक में ये नियम 1 दिसंबर से रात 8 बजे से लेकर सुबह 8 बजे के बीच लागू होगा। मतलब ये कि इस दौरान 10000 रुपये से ज्यादा अमाउंट निकालने के लिए PNB ग्राहकों को OTP की जरूरत होगी। ओटीपी ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल पर आएगा।

नई ट्रेन

एक दिसंबर से मुंबई-हावड़ा डेली सुपरफास्ट ट्रेन का संचालन फिर से शुरु किया जा रहा है। मुंबई-हावड़ा ट्रेन अपने पुराने समय पर ही चलेगी। इसके समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। जबलपुर-नागपुर स्पेशल ट्रेन भी एक दिसंबर से शुरु हो रही है। लॉकडाउन के बाद से इसकी सेवा बंद थी। इसके कारण जबलपुर और नागपुर के लिए यात्रियों को परेशानी हो रही थी। रीवा स्पेशल और सिंगरौली स्पेशल ट्रेन का संचालन भी एक दिसंबर से किया जाएगा। इन दोनों ट्रेनों का संचालन जबलपुर के मदनमहल स्टेशन से किया जाएगा।इन नई ट्रेनों में झेलम एक्‍सप्रेस (Jhelum Express) और पंजाब मेल (Punjab Mail) भी शामिल हैं। ये दोनों ही ट्रेन नॉर्मल कैटेगरी में चलाई जाएंगी।

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post