• Home
  • News
  • T20 World Cup: आखिरी बार IPL में खेलते नजर आएंगे धोनी! मेंटॉर बनना बड़ी जिम्मेदारी की शुरुआत?
post

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के मेंटॉर हैं. हालांकि एक साथ एक व्यक्ति दो पदों पर नहीं हो सकता है तो ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि धोनी का ये आईपीएल आखिरी हो सकता है.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-09-11 13:49:10

नई दिल्ली: टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. सबसे बड़ी बात ये रही कि BCCI ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम का मेंटॉर बनाकर सभी को चौंका दिया है. बता दें कि धोनी के पास वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे बेहतरीन क्रिकेटिंग माइंड है. क्रिकेट के खेल को धोनी सबसे बेहतर समझने में माहिर हैं. धोनी की अगुवाई में टीम इंडिया ने साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड का खिताब जीता था. हालांकि इसी बीच लोढ़ा समिति के सुधारों में हितों के टकराव खंड का हवाला देते हुए धोनी की नियुक्ति के खिलाफ एक शिकायत मिली.

आखिरी बार IPL में खेलते नजर आएंगे धोनी!

दरअसल धोनी की नियुक्ति हितों के टकराव के खंड का उल्लंघन है, जिसके तहत एक व्यक्ति दो पदों पर नहीं रह सकता है. ऐसे में अगर धोनी आईपीएल में खेलते रहेंगे तो ये हितों के टकराव होगा. हालांकि इस शिकायत पर बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इन दावों को खारिज करते हुए कहा, टीम चयन में एक संरक्षक का कोई अधिकार नहीं है और कुछ निश्चित नहीं है कि धोनी अगले सत्र में सीएसके के लिए खेलेंगे या नहीं.

शास्त्री पर लटकी है तलवार

ऐसी भी चर्चा है कि अगर शास्त्री का अनुबंध नहीं बढ़ाया गया तो बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर को बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है. हालांकि, यह प्रयोग कितना अच्छा साबित होगा यह अगले महीने देखा जाएगा जब यूएई और ओमान में टी20 विश्व कप का मेगा इवेंट शुरू होगा.

यह संभव है कि बोर्ड धोनी को शास्त्री के लिए दीर्घकालिक प्रतिस्थापन के रूप में देख जा रहा हो. अगर भारत टी20 विश्व कप जीत जाता है और शास्त्री ने संन्यास लेने का फैसला किया, तो धोनी निश्चित रूप से एक मजबूत दावेदार होंगे.

17 अक्टूबर से शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप

ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी. जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 16 नवंबर को खेला जाएगा. हालांकि बीसीसीआई ने आधिकारिक तौर पर इसका खुलासा नहीं किया है. दरअसल ये टूर्नामेंट आईपीएल फाइनल के कुछ दिनों बाद शुरू होगा. आईपीएल फाइनल के 15 अक्टूबर को होने की संभावना बताई जा रही है.

ऐसे होगा टूर्नामेंट का शेड्यूल

पहले राउंड में 8 टीमों के बीच 12 मैच होंगे. इनमें से चार (हर ग्रुप से शीर्ष दो) सुपर 12 के लिए क्वॉलिफाइ करेंगी. आठ में से चार टीम (बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी) शीर्ष आठ रैंकिंग वाली टी20 टीमों में शामिल होकर सुपर 12 में पहुंचेंगी. 

इसके बाद सुपर 12 के चरण में 30 मैच खेले जाएंगे. जोकि 24 अक्टूबर से शुरू होंगे. सुपर 12 में टीमों को छह-छह के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा. ये मैच यूएई में तीन स्थान- दुबई, अबू धाबी और शारजाह में खेले जाएंगे. इसके बाद तीन नॉकआउट मैच होंगे- दो सेमीफाइनल और एक फाइनल.