• Home
  • News
  • ये हैं England में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 भारतीय गेंदबाज, लिस्ट में 2 मौजूदा खिलाड़ी शामिल
post

भारतीय गेंदबाजों के लिए इंग्लैंड (England) में विकेट हासिल करना गर्व की बात होती है. पिछले कुछ दशकों में टीम इंडिया (Team India) का प्रदर्शन अंग्रेजी सरजमीं पर बेहतर हुआ है, इसमें बॉलर्स का काफी अहम रोल रहा है.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-08-23 10:46:00

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series) में इंडियन पेसर्स कहर ढा रहे हैं. इनकी गेंदबाजी के आगे अंग्रेजों ने घुटने टेक दिए. जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने भारतीय पेस अटैक को मजबूती दी है.

इंग्लैंड में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

इतिहास की बात करें तो इंडियन बॉलर्स, खासकर तेज गेंदबाजों की हालात इंग्लिश सरजमीं पर इतनी अच्छी नहीं रही है जितनी कि आज है. आइए नजर डालते हैं उन 5 भारतीय गेंदबाजों पर जिन्होंने इंग्लैंड में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए है. इस लिस्ट में 2 मौजूदा खिलाड़ी भी शामिल हैं.

5. मोहम्मद शमी (32 विकेट) 

मौजूदा दौर के टेस्ट क्रिकेट में मोहम्मद शमी ( Mohammad Shami) भारत के सबसे बेहतरीन गेंदबाज साबित हुए हैं. उन्होंने 53 मैचों में 191 विकेट हासिल किए हैं. इंग्लिश पिचों पर भी शमी का करियर शानदार रहा है. साल 2018 में उन्होंने साउथैम्पटन में 57 रन देकर 4 विकेट लिए थे ये इंग्लैंड में उनकी बेस्ट बॉलिंग फिगर है. इंग्लैंड की धरती पर उन्होंने अब तक 32 विकेट हासिल किए हैं.

4. बिशन सिंह बेदी (35 विकेट)

भारत के बाएं हाथ के स्पिनर बिशन सिंह बेदी (Bishan Singh Bedi) ने 1960 और 1970 के दशक के दौरान 67 टेस्ट मैचों में 266 विकेट हासिल किए हैं, जिनमें 14 बार 5 विकेट हॉल शामिल हैं. बेदी ने इंग्लैंड की सरजमीं पर 12 टेस्ट मैच खेले हैं और 35 विकेट हासिल किए हैं. लॉर्ड्स की बात करें तो यहां उन्होंने 28.94 की औसत से 17 टेस्ट विकेट लिए हैं.

3. अनिल कुंबले (36 विकेट) 

अनिल कुंबले (Anil Kumble) टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं वो इतिहास के दूसरे ऐसे बॉलर हैं जिन्होंने एक पारी में सभी 10 विकेट लिए हैं. उन्होंने 132 टेस्ट मैचों में 619 विकेट हासिल किए हैं. इंग्लैंड की धरती पर कुंबले ने 36 विकेट अपने नाम किए है, जिसमें उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 4/66 रहा है.

2. कपिल देव (43 विकेट) 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने 131 टेस्ट मैचों में 434 विकेट हासिल किए हैं. हालांकि उस वक्त विदेशों में भारत का प्रदर्शन इतना शानदार नहीं होता था, लेकिन कपिल अपनी छाप छोड़ने में हमेशा आगे रहते थे. इंग्लैंड की सरजमीं पर कपिल ने 43 विकेट लिए हैं. उनका फेवरेट वेन्यू लॉर्ड्स रहा है जहां उन्होंने 32.53 की औसत से 17 विकेट चटकाए हैं.

1. इशांत शर्मा (51 विकेट)

इशांत शर्मा (Ishant Sharma) के लिए इंग्लैंड सबसे पसंदीदा फॉरेन वेन्यू रहा है, वो इकलौते ऐसे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने इंग्लिश सरजमीं पर विकेटों का अर्धशतक बनाया है, उन्होंने यहां कुल 51 विकेट हासिल किए हैं, साल 2014 के टूर के दौरान लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में इशांत ने 74 रन देकर 7 विकेट लिए थे और भारत को 95 रन की जीत दिलाने में अहम रोल अदा किया था.