• Home
  • News
  • WhatsApp: अब पहले से भी ज्यादा सेफ होगी आपकी चैट, मिलेगा ये कमाल का फीचर
post

WhatsApp यूजर अपनी चैट, Video और Photos को लेकर काफी सजग रहते हैं. ऐसे में End-to end encrypted उनके लिए काफी उपयोगी रहा है. लेकिन अब WhatsApp यूजर की चैट को और भी सेफ रखेगा. अब जल्द ही WhatsApp End-to end encrypted बैकअप ऑप्शन शामिल करने वाली है.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-06-11 10:26:47

नई दिल्ली: WhatsApp यूजर अपनी चैट, Video और  Photos को लेकर काफी सजग रहते हैं. ऐसे में End-to end encrypted उनके लिए काफी उपयोगी रहा है. लेकिन अब WhatsApp यूजर की चैट को और भी सेफ रखेगा. अब जल्द ही WhatsApp End-to end encrypted बैकअप ऑप्शन शामिल करने वाली है. इस फीचर की टेस्टिंग पर काम चल रहा है. इस फीचर के आने के बाद आपकी WhatsApp चैट पहले से ज्यादा सेफ हो जाएगी.

ऐसे कम करेगा नया End-To-End Encrypted Backups फीचर
रिपोर्ट कि माने तो WhatsApp चैट को सेफ रखने के लिए कंपनी 64-डिजिट एन्क्रिप्शन टेकनीक का यूज कर रही है. WhatsApp  चैट बैकअप को एन्क्रिप्ट करने के लिए कंपनी हेक्साडेसिमल का उपयोग करना चाहता है. यह सुविधा उपयोगकर्ताओं के चैट बैकअप को Google ड्राइव पर पासवर्ड के साथ सुरक्षित रखेगी जिससे Facebook, WhatsApp, Google या Apple के साथ शेयर नहीं किया जाएगा. जब यूजर किसी डिवाइस पर WhatsApp को रिस्टोर करता है तो इसे डिक्रिप्ट करने के लिए रजिस्टर्ड पासकोड टाइप करने के लिए कहा जाएगा. कोई भी इसका कंटेंट नहीं देख सकता है, क्योंकि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन इसे अनऑथराइज्ड एक्सेस से दूर करता है.

Password खो जाए तो ये करना होगा
एक रिपोर्ट के मुताबिक यह ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप पासवर्ड खो देते हैं या भूल जाते हैं तो WhatsApp एन्क्रिप्टेड एंड-टू-एंड बैकअप को रिस्टोर करने में आपकी मदद कर सकता है. WhatsApp एक रिकवरी key बनाएगा, जब आप पासवर्ड खो देंगे या भूल जाएंगे तो आप उस रिकवरी key का यूज कर अपने बैकअप को रिस्टोर करलेंगे.

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post