• Home
  • News
  • Wimbledon: हरकाज ने फेडरर को हराकर किया सबसे बड़ा उलटफेर, जोकोविच सेमीफाइनल में
post

ह्यूबर्ट हरकाज ने 8 बार के चैम्पियन रोजर फेडरर को सीधे सेटों में हराकर बिम्बलडन टेनिस टूर्नांमेंट में सबसे बड़ा उलटफेर किया. जबकि विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच आसानी से सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहे.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-07-08 10:37:42

पोलैंड के ह्यूबर्ट हरकाज ने 8 बार के चैम्पियन रोजर फेडरर को सीधे सेटों में हराकर बिम्बलडन टेनिस टूर्नांमेंट में सबसे बड़ा उलटफेर किया. जबकि विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच आसानी से सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहे. 

अगले महीने 40 साल के होने वाले फेडरर अपने 21वें ग्रैंड स्लैम खिताब की कवायद में लगे थेलेकिन वह किसी भी समय रंग में नहीं दिखे. 14वीं वरीयता प्राप्त हरकाज ने उन्हें 6-3, 7-6 (4), 6-0 से हराकर पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता के सेमीफानइल में प्रवेश किया.

जोकोविच ने सेंटर कोर्ट में हंगरी के गैर वरीयता प्राप्त मार्टन फुकसोविच को 6-3, 6-4, 6-4 से हराया. यह 10वां अवसर है, जब वह बिम्बलडन के सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे. उन्होंने ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंटों में 41वीं बार अंतिम चार में प्रवेश किया.

जोकोविच सेमीफाइनल में 10वीं वरीयता प्राप्त डेनिस शापोवालोव का सामना करेंगे. कनाडा के इस खिलाड़ी ने साढ़े तीन घंटे तक चले मैच में रूस के 25वें वरीय कारेन खाचनोव को 6-4, 3-6, 5-7, 6-1, 6-4 से पराजित किया. शापोवालोव पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंचे हैं.

जोकोविच ने सहजता से अंक बटोरे और अब वह 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर फेडरर और राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी करने की कवायद में हैं. सर्बिया के इस 34 साल के खिलाड़ी ने इस सत्र में ग्रैंड स्लैम में 19 मैच जीते हैं और वह कैलेंडर ग्रैंड स्लैम पूरा करने की तरफ भी बढ़ रहे हैं. रॉड लीवर (1969) के बाद कोई भी पुरुष खिलाड़ी ऐसा नहीं कर पाया.

पहली बार ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल में खेल रहे फुकसोविच के खिलाफ जोकोविच ने 18 मिनट के अंदर 5-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. इसके बाद जोकोविच ने हालांकि तीन गेम गंवाए और पहला सेट उन्होंने छठे सेट प्वाइंट पर अपने नाम किया. इसके बाद दूसरा और तीसरा सेट जीतने में उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हुई.

22 साल के शापोवालोव ने 2016 में बिम्बलडन में जूनियर खिताब जीता था. उन्होंने खाचनोव से लगभग दोगुना 59 विनर्स लगाए. रूसी खिलाड़ी 31 विनर ही लगा पाया. शापोवालोव ने 17 ऐस भी जमाए, जिससे उनकी 10 डबल फाल्ट की भरपाई भी हो गई. पांचवें और आखिरी सेट में दोनों खिलाड़ी 4-4 से बराबरी पर चल रहे थे. शापोवालोव ने इसके बाद दोनों गेम जीतकर मैच अपने नाम किया.