• Home
  • News
  • बंगाल में आकाशीय बिजली से 26 की मौतें, भारी बारिश के कारण मौसुनी-सागर आइलैंड से निकाले गए 20 हजार लोग
post

Weather Update: इस सप्ताह के अंत में पूर्वी राज्यों ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हो सकती है. IMD ने ओडिशा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी रखा है. वहीं, 11 जून के आसपास बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-06-08 11:23:42

नई दिल्ली/कोलकाता. देश के कई राज्यों में मॉनसून (Monsoon) की बारिश शुरू हो चुकी है. पश्चिम बंगाल में भारी बारिश के दौरान बिजली गिरने से अलग-अलग जगहों पर 26 लोगों के मरने की खबर है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department-IMD) ने अगले 24 घंटे में बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके बाद मौसुनी और सागर आइलैंड से तकरीबन 20 हजार लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है.

बंगाल में आकाशीय बिजली से 26 की मौत

पश्चिम बंगाल में आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग जिलों में 26 लोगों की मौत हो गई. ये मौतें 3 जिलों में हुई हैं. बिजली गिरने से हुगली में 11, मुर्शिदाबाद  में 9, पूर्वी और पश्चिम मिदनापुर और बांकुरा में 2-2 लोगों की मौत हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिवार वालों को दो-दो लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है.

इस सप्ताह के अंत में पूर्वी राज्यों ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश हो सकती है. IMD ने ओडिशा में गुरुवार और शुक्रवार को भारी बारिश की आशंका जाहिर करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी रखा है. वहीं, 11 जून के आसपास बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है. ऐसे में आईएमडी का अनुमान है कि कम दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव में ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड और कुछ हिस्सों में तेज बारिश होगी.

Press Release on Formation of low pressure area over North Bay of Bengal & neighbourhood around 11th June, 2021 and Advance of Southwest Monsoon into east India, remaining parts of north Peninsula and some parts of central India by 13 June.

— India Meteorological Department (@Indiametdept) June 7, 2021

रेस्क्यू और रिलीफ टीम भी स्टैंड बाय पर

भारी बारिश की आशंका को देखते हुए बंगाल राज्य सरकार ने अब तक मौसुनी और सागर द्वीप समूह से लगभग 20,000 लोगों को निकाला है. सुंदरबन और बंगाल के तटीय जिले, जो पहले ही चक्रवात यास से तबाह हो चुके हैं; वहां रेस्क्यू और रिलीफ टीम को स्टैंड बाय पर रखा गया है.

इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी भारत के राज्यों, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गोवा और तेलंगाना में भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. सोमवार को पश्चिम बंगाल, सिक्किम समेत पूर्वोत्तर भारत के कई राज्यों और मराठवाड़ा में कई जगह भारी बारिश हुई. जिसके बाद आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त है.