• Home
  • News
  • सूरत में तंबाकू के लिए लगी लंबी-लंबी लाइनें, याद आए शराब के दीवाने
post

गुजरात में बुधवार को लॉकडाउन में छूट (relaxtion in lockdown) के बाद पहली बार तंबाकू की दुकानें खुलीं। उनके बाहर धूप में लोगों की लंबी लाइनें (long queues outside tobacco shops) देखी गईं।

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2020-05-21 09:30:09

सूरत
लॉकडाउन में शराब की दुकानों को बिक्री के लिए मिली छूट का मौका तो याद होगा न। लंबी-लंबी लाइनें और दुकानों के सामने घंटों खड़े शराब के ग्राहक। लेकिन सूरत में बुधवार को ऐसा ही नजारा तंबाकू की दुकानों के सामने देखने को मिला। यहां भी चिलचिलाती धूप में लोग लंबी कतारों में खड़े थे।


ऐसे ही एक ग्राहक हैं दिनेश। तंबाकू खरीदने की लंबी लाइन में लगे दिनेश कहते हैं, 'कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन था इसलिए न तो मुझे और न ही मेरे पिता जी को कहीं से तंबाकू मिल पाई। लेकिन दुकानें खुलने के बाद से ऐसा लग रहा है कि मैं जिंदा हो गया हूं। मैं तंबाकू खरीदने के लिए एक घंटे से लाइन में लगा हुआ हूं।

घर तक पहुंच गए थे खरीदने वाले
नीलेश की सूरत में तंबाकू की दुकान है। लॉकडाउन में तंबाकू की बिक्री के लिए मिली छूट के बाद उन्‍होंने बताया, 'मुझे लगता है कि दुकान बंद होने की वजह से ग्राहकों को बड़ी समस्‍या हुई होगी। मुझे इतने फोन आते थे कि मुझे अपना फोन ही स्विच ऑफ करना पड़ा। कुछ लोगों को मेरे घर का पता मिल गया तो वे तो मेरे घर ही चले आए।'

शराब के लिए भी लगी थीं मीलों लंबी लाइन
कुछ ऐसा ही तब देखने को मिला था जब देश में शराब की बिक्री की छूट मिली थी। लोग शराब की दुकानों के सामने घंटों पहले खड़े हो गए थे। सोशल डिस्‍टेंसिंग को ताक पर रखकर शराब खरीदने की होड़ सी लग गई थी। शराब की बिक्री आम दिनो की तुलना में कई गुना ज्‍यादा हुई पर अव्‍यवस्‍था को देखते हुए कई राज्‍यों ने भीड़ से बचने के लिए होम डिलिवरी की सुविधा भी शुरू कर दी।