• Home
  • News
  • Bank Holiday Alert: अगले हफ्ते इन राज्यों में 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, ब्रांच जाने से पहले तारीख कर लें नोट
post

Bank Holiday Alert June 2021 India: जून में कुल 9 छुट्टिया ंहैं, जिसमें से 5 निकल चुकी हैं, जबकि 4 अगले हफ्ते पड़ेंगी. इसलिए अगर आपका कोई बैंक का जरूरी काम है, तो इन तारीखों को ध्यान में जरूर रखें.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-06-24 12:16:57

Bank Holiday Alert in June 2021: अगर आपका अगले हफ्ते बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आने वाले हफ्ते में बैंक 4 दिन तक बंद रहेंगे. आप इन छुट्टियों को ध्यान में रखकर ही अपने बैंक के काम निपटाएं तो बेहतर होगा. 

अगले हफ्ते 4 दिन बैंक बंद रहेंगे

अगले हफ्ते 25 जून से लेकर 30 जून तक 4 दिन बैंक बंद रहेंगे. RBI के बैंक हॉलीडे कैलेंडर के मुताबिक 25 जून को गुरु हरगोविंद जी की जयंती के मौके पर जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद 26 जून को चौथा शनिवार होगा, इसलिए पूरे देश में बैंक्स बंद रहेंगे. इसके अगले दिन रविवार की छुट्टी होगी और बैंक नहीं खुलेंगे. 

इसके बाद 28 जून और 29 जून को बैंकों में कामकाज होगा. इन्हीं दो दिनों में आप जून में कोई बैंक का का पेंडिंग पड़ा हो तो निपटा सकते हैं, क्योंकि 30 जून यानी बुधवार को बैंक फिर से बंद रहेंगे. 30 जून को इजवाल, मेजोरम में बैंक बंद रहेंगे, इस दिन यहां को लोकल त्योहार रेमना ली मनाया जाता है. 

देखिए जून में कब कब बैंक बंद हैं 

अगर आप अगले हफ्ते बैंक ब्रांच जाकर कोई काम निपटाना चाहते हैं तो आपको ये पता होना चाहिए किस दिन आपका बैंक बंद है, नहीं तो ब्रांच से आपको खाली हाथ वापस आना पड़ सकता है. आपको बता दें कि जून के महीने में कुल 9 छुट्टियां हैं, पांच छुट्टियां निकल चुकी हैं, हालांकि इनमें से कुछ छुट्टियां स्थानीय (Local Holiday) हैं जो किसी क्षेत्र विशेष के बैंकों के लिए ही हैं क्योंकि कुछ त्योहार किसी राज्य या क्षेत्र विशेष के होते हैं. ज्यादातर छुट्टियां रेगुलर रविवार और शनिवार के सप्ताहिक अवकाश ही होती हैं.

जून में छुट्टियों की पूरी लिस्ट 

06 जून- रविवार
12
जून- महीने का दूसरा शनिवार
13
जून- रविवार
15
जून- Y.M.A. डे और राजा संक्रांति (आइजोल, भुवनेश्वर में बैंक बंद रहेंगे)
20
जून- रविवार
25
जून- गुरु हरगोविंद जी की जयंती (जम्मू और श्रीनगर के बैंक बंद)
26
जून- महीने का चौथा शनिवार
27
जून- रविवार
30
जून- रेमना नी (आइजोल, मेजोरम में बैंक बंद)

(स्रोत: RBI की वेबसाइट)