• Home
  • News
  • बंगाल विधानसभा का सत्र आज से, राज्यपाल के संबोधन से पहले ही तनातनी
post

नई सरकार के गठन के बाद ये पहला सत्र होने जा रहा है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ये काफी हंगामेदार होने वाला है. भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस में लगातार वाद-विवाद जारी है, इसके अलावा राज्यपाल जगदीप धनखड़ और राज्य सरकार के बीच भी सबकुछ ठीक नहीं है.

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-07-02 10:58:12

पश्चिम बंगाल में शुक्रवार से नए विधानसभा सत्र की शुरुआत हो रही है. नई सरकार के गठन के बाद ये पहला सत्र होने जा रहा है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ये काफी हंगामेदार होने वाला है. भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस में लगातार वाद-विवाद जारी है, इसके अलावा राज्यपाल जगदीप धनखड़ और राज्य सरकार के बीच भी सबकुछ ठीक नहीं है. 

2 जुलाई को सत्र की शुरुआत राज्यपाल के संबोधन से होगी, ये सत्र 8 जुलाई तक ही चलेगा. सात जुलाई को राज्य सरकार का बजट पेश किया जाना है. 

संबोधन को लेकर राज्यपाल और सरकार में तकरार

सत्र शुरू होने से पहले ही राज्यपाल और राज्य सरकार के बीच जंग छिड़ी है. राज्यपाल को जो भाषण देना है, वह राज्य सरकार ही तैयार करती है. लेकिन जगदीप धनखड़ ने भाषण के कंटेंट पर आपत्ति जाहिर की है. सूत्रों की मानें, तो राज्यपाल अपने संबोधन में बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा के बारे में कुछ कहना चाहते थे, लेकिन सरकार ने साफ किया कि संबोधन कैबिनेट से पास हो चुका है. 

बता दें कि इससे पहले भी मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने एक संबोधन में राज्यपाल पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे, जिसे खुद राज्यपाल ने नकारा था.

बीजेपी भी करेगी राज्य सरकार पर वार
 
एक ओर राज्यपाल और राज्य सरकार में तकरार जारी है, तो दूसरी ओर भाजपा भी इस दौरान चुनाव बाद हुई हिंसा को लेकर सदन में हंगामा कर सकती है. बीजेपी की ओर से इस मसले पर चर्चा करने की मांग की गई है, हालांकि अभी इसे स्वीकारा नहीं गया है.

गौर करने वाली बात ये भी होगी कि बीजेपी से टीएमसी में आए मुकुल रॉय किस ओर बैठते हैं. क्योंकि चुनाव के बाद उन्होंने टीएमसी ज्वाइन कर ली है, लेकिन वो अभी भी बीजेपी से ही चुने हुए विधायक हैं.