• Home
  • News
  • Tata salary cut: इतिहास में पहली बार टाटा समूह की कंपनियों के सीईओ और एमडी के वेतन में 20% की होगी कटौती
post

टाटा समूह के इतिहास में पहली बार तमाम सीईओ तथा एमडी के वेतन में लगभग 20 फीसदी की कटौती (Tata group salary cut) होने जा रही है। इसका उद्देश्य कंपनियों को कोरोना वायरस महामारी (corona virus crisis) से हुए नुकसान की भरपाई करना और कर्मचारियों के हितों की रक्षा करना है।

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2020-05-25 10:41:55

मुंबई
कोरोना वायरस महामारी से हुए नुकसान की भरपाई के लिए टाटा समूहअपने इतिहास में पहली बार टाटा संस के चेयरमैन तथा सहायक कपनियों के तमाम सीईओ के वेतन में लगभग 20% की कटौती (Tata group salary cut) करेगी। कंपनी के इस कदम का उद्देश्य कर्मचारियों को प्रोत्साहित करना तथा कंपनियों की व्यवहार्यता को सुनिश्चित करना है। सूत्रों ने यह जानकारी दी है।


इंडिया होटल्स ने पहले ही किया ऐलान
ग्रुप की सबसे अहम और सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाली कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) ने सबसे पहले अपने सीईओ राजेश गोपीनाथन की सैलरी में कटौती का ऐलान किया। वहीं, इंडिया होटल्स पहले ही कह चुकी है कि उसका वरिष्ठ नेतृत्व इस तिमाही में अपनी सैलरी का एक हिस्सा कंपनी को हुए नुकसान की भरपाई के लिए देगा।

ग्रुप के अन्य सीईओ भी लेंगे कम सैलरी
टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा पावर, ट्रेंट, टाटा इंटरनैशनल, टाटा कैपिटल तथा वोल्टास के सीईओ तथा एमडी भी कम सैलरी लेंगे। कंपनी के इस कदम की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष के बोनस में भी कटौती होगी।

टाटा के इतिहास में यह पहली बार
टाटा ग्रुप के एक शीर्ष सीईओ ने पहचान जाहिर न करने की शर्त पर कहा, 'टाटा समूह के इतिहास में ऐसा समय कभी नहीं आया और इस वक्त कारोबार को बचाने के लिए कुछ कठिन फैसले करने की जरूरत है।' उन्होंने कहा, 'सही नेतृत्व सुनिश्चित करने के लिए हम सभी कदम सहानुभूति के साथ उठाएंगे।टाटा समूह की संस्कृति रही है कि जहां तक संभव हो सके, कर्मचारियों के हितों की रक्षा हो।