• Home
  • News
  • Green Chilli: क्या आपको भी हरी मिर्च खाना पसंद है? जान लें इसके सेवन से जुड़ी जरूरी बातें
post

कुछ लोगों को खाने-पीने की हर चीज में हरी मिर्च (Green Chilli) का स्वाद बहुत पसंद होता है. हरी मिर्च में कैप्साइसिन (Capsaicin) होता है, जो पेट की गर्मी को बढ़ाता है. इसके ज्यादा सेवन से पेट से संबंधित कई गंभीर बीमारियां हो सकती है. जानिए हरी मिर्च के सभी फायदे और नुकसान (Green Chilli Benefits and Side Effects).

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-01-26 12:20:21

नई दिल्ली: भारतीयों की संस्कृति की तरह ही उनका खान-पान भी काफी समृद्ध होता है. भारत के लोग आमतौर पर काफी स्पाइसी और हेवी मसाले वाली डाइट लेना पसंद करते हैं. भारतीय खान-पान में हरी मिर्च (Green Chilli) का अपना अलग स्थान है. कई लोग रोजाना हरी मिर्च जरूर खाते हैं. इसमें कोई शक नहीं है कि मिर्च से खाने का स्वाद बढ़ाया जा सकता है.

कैसे करें हरी मिर्च का सेवन

कुछ लोग हर चीज में हरी मिर्च डालते हैं और उसके बाद अलग से भी उसका सेवन करते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरी मिर्च का ज्यादा सेवन आपको बीमार भी कर सकता है. अगर हरी मिर्च के गुणों का फायदा उठाना है तो उसका सेवन सही और संतुलित मात्रा में करें. अच्छी सेहत के लिए अपनी डाइट को बैलेंस (Balanced Diet) करना बहुत जरूरी है. हर चीज की तरह हरी मिर्च के भी अपने फायदे और नुकसान (Green Chilli Benefits And Side Effects) हैं. जानिए उनके बारे में.

हरी मिर्च के फायदे

प्रकृति में मौजूद हर चीज का अपना महत्व है. हरी मिर्च भारत के हर घर में मिलती है. कश्मीर Kashmir) से कन्याकुमारी (Kanyakumari) तक पसंद की जाने वाली हरी मिर्च कई गुणों से समृद्ध होती है. जानिए इसके फायदे (Green Chilli Benefits).

1. हरी मिर्च को सीमित मात्रा में खाने से दिल की बीमारियों में बहुत फायदा मिलता है.
2.
वजन घटाने (Weight Loss) में हरी मिर्च बेहद फायदेमंद साबित होती है.
3.
उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) में हरी मिर्च का सेवन लाभदायक माना जाता है.

हरी मिर्च से होने वाले नुकसान

हरी मिर्च आपके खाने का स्वाद बना देती है. ईवनिंग स्नैक्स और चाट में हरी मिर्च की अलग ही भूमिका होती है. लेकिन कई लोगों को रेगुलर हरी मिर्च खाने की आदत होती है. सुबह के नाश्ते से लेकर रात के डिनर तक में ये लोग हरी मिर्च खाते हैं. ज्यादा हरी मिर्च खाने से आपके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है. जानिए हरी मिर्च के साइड इफेक्ट्स (Green Chilli Side Effects).

1. हरी मिर्च में कैप्साइसिन (Capsaicin) होता है, जो आपके पेट की गर्मी बढ़ाता है. इसके ज्यादा सेवन से पेट से संबंधित कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.
2. हरी मिर्च में फाइबर अधिक होता है, जो डायरिया का कारण बन सकता है.

3. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट अल्सर की आशंका बढ़ा देते हैं.

4. हरी मिर्च के अधिक सेवन से ब्लड शुगर सामान्य से नीचे आ जाती है.

5. इसके अधिक सेवन से त्वचा संबंधित परेशानियां हो सकती हैं.

6. हरी मिर्च अधिक खाने से बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को समस्या हो सकती है.

adv

Related News

post
post
post
post
post
post
post