• Home
  • News
  • हरी सब्जियां ही नहीं लाल सब्जियां भी आपको बना सकती हैं फिट, ये रहे फायदे
post

हरी सब्जियों में भरपूर पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2019-11-15 12:52:12

हरी सब्जियों में भरपूर पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. कहते हैं कि हरी सब्जियां खाने से इंसान शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रहता है. लेकिन क्या आपको पता है कि लाल रंग के फल और सब्जियों में भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं. लाल रंग के तमाम फल और सब्जियों में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे- लाइकोपीन, एंथोक्यानिन्स होते हैं, जो दिल की बीमारियों और प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. फल और सब्जियों का रंग जितना गहरा होता है, उनमें उतने ही ज्यादा मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. आइए आपको बताते हैं ऐसी कौन सी लाल सब्जियां और फल हैं जिनके सेवन से आपका शरीर बीमारियों में लड़ने में सक्षम होता है.

चुकंदर
चुकंदर पोटैशियम, फाइबर, फॉलेट, विटामिन सी और नाइट्रेट का बेहतर स्रोत है. चुकंदर या इसके जूस के सेवन से ब्लड प्रेशर, ब्लड फ्लो और इम्यूनिटी को बेहतर किया जा सकता है. इसमें विटामिन , सी और के भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.

टमाटर

इसमें लाइकोपीन, विटामिन सी और पोटैशियम भरपूर होता है. टमाटर लाइकोपीन का सबसे अच्छा स्रोत है, जिससे हमें लगभग 85 प्रतिशत लाइकोपीन मिलता है. इसके सेवन से प्रोस्टेट कैंसर, एसोफेगस कैंसर और कोलोन कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

लाल गाजर

इसमें पोटैशियम, फॉलेट, जिंक, फोस्फॉरस, लाइकोपिन, मैगनीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम और कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं. इसमें डाइट्री फाइबर भी अधिक मात्रा में होता है. यह पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखता है.

अनार
अनार को गुणों की खान कहते हैं. एक शोध के मुताबिक, अनार में ग्रीन टी और रेड वाइन के मुकाबले 3 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. अनार में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, फॉलेट और पोटैशियम होता है. अनार शरीर में खून को बहाव को सही बनाए रखता है. साथ ही खून से संबंधित बीमारियों को भी दूर रखता है.

प्याज
इसमें ऑर्गेनोसल्फर पाया जाता है. ऑर्गेनोसल्फर एक ऐसा फोटोकेमिकल है, जो इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करता है, कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाता है और लिवर के लिए फायदेमंद होता है. इसके सेवन से वायरस और बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से भी बचा जा सकता है.