• Home
  • News
  • Oscar Awards: एक कुत्ते को मिलने वाला था Best Actor का अवॉर्ड, इस कारण किसी और को दिया गया खिताब
post

साल 2021 के लिए ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscar Awards) की घोषणा हो चुकी है. इस साल बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड द फादर के लिए एंथनी हॉकिंस को मिला है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पहला ऑस्कर (Oscar Awards) एक कुत्ते को मिलने वाला था?

Written By newsonline | Ahmedabad | Published: 2021-04-27 10:21:32

नई दिल्ली: साल 2021 के ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscar Awards) की घोषणा हो चुकी है. इस साल नोमाडलैंड ने बाजी मारी है.  इस साल ऑस्कर में 'नोमाडलैंड' (Nomadland) फिल्म का जलवा दिखा है. इसे बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला है. साथ ही इस फिल्म ने बेस्ट एक्ट्रेस और बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड भी अपने नाम किया है. बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड 'द फादर' (The Father) के लिए एंथनी हॉकिंस (Anthony Hawkins) को मिला है.

एमिल जैनिंग्स को मिला था पहला ऑस्कर 

आज हम आपको ऑस्कर (Oscar Awards) से जुड़ी एक ऐसी बात बताते हैं जो शायद आपको पता ना हो. ऑस्कर अवॉर्ड्स 1929 में शुरू हुए. जब मशहूर फिल्म कंपनी एमजीएम के मालिक लुईस बी मेयर (Louis B. Mayer) की अगुआई में हॉलीवुड में अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स आर्ट्स की बुनियाद रखी गई. सबसे दिलचस्प कहानी तो है पहले ऑस्कर अवार्ड विजेता की. आधिकारिक तौर पर तो पहला ऑस्कर जर्मन कलाकार एमिल जैनिंग्स (Emil Jannings) ने जीता था. वो एमिल, जिन्होंने बाद में जर्मन तानाशाह हिटलर के लिए काम किया और नाजी सरकार के लिए कई प्रचार फिल्में बनाईं.

कुत्ते को मिलने वाला था ऑस्कर

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, जेनिंग्स (Emil Jannings) इस अवार्ड के पहले हकदार नहीं थे. यह अवॉर्ड जर्मन शेफर्ड नस्ल के एक कुत्ते ने जीता था, जिसका नाम था रिन टिन टिन (Rin Tin Tin). इस कुत्ते को पहले विश्वयुद्ध के दौरान फ्रांस में बचाया गया था. रिन टिन टिन (Rin Tin Tin) हॉलीवुड में मशहूर कलाकार बना. उसने 27 फिल्मों काम किया. इनमें से चार तो 1929 में ही रिलीज हुई थीं. इन्हीं में एक में उसकी शानदार एक्टिंग के लिए अवॉर्ड कमेटी ने उसे ऑस्कर का हकदार माना गया.

अवॉर्ड की गरिमा बनाए रखने के लिए बदला फैसला

अकैडमी के पहले प्रेसीडेंट लुईस मेयर (Louis B. Mayer) को लगा कि अगर पहला ऑस्कर किसी कुत्ते को दिया गया, तो अच्छा संदेश नहीं जाएगा. इसलिए अवॉर्ड कमेटी को फिर से वोट करने को कहा गया. तब जर्मन एक्टर एमिल जैनिंग्स को पहला ऑस्कर मिला.